Advertisment

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-NCR, इन 5 तरीकों से होगा बचाव

Earthquake in delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर के अलावा यूपी और बिहार में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Earthquake in delhi NCR

Earthquake in delhi NCR( Photo Credit : social media)

Earthquake: राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों में मंगलवार को भूकंप झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता का पैमान 62 रिक्टर स्केल पर मापा गया. भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी और बिहार में भी आया. भूकंप का समय दोपहर 2 बजकर 53 मिनट पर था. भूकंप की वजह से दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. लोग अपने घरों से निकलकर खाली मैदान और सड़कों पर एकत्र होने लगे. भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है, इसमें थोड़ी सतर्कता के साथ हिम्मत दिखाना जरूरी है. भूकंप के झटके महसूस होने के आप कुछ सावधानियां बरतकर अपना बचाव कर सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि भूकंप के झटके महसूस होने पर क्या करें और क्या न करें?

Advertisment

1. भूकंप के झटके महसूस होने के तुरंत बाद फर्श पर बैठ जाएं. सिर को नीचे की ओर झुका लें. अच्छा होगा कि आप किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर की आड़ में अपना बचाव कर लें. 

2. भूकंप के बाद लोगों को घरों के बाहर निकलकर मैदान या सड़क में चले जाएं. अगर गली संकरी होती है तो बहुमंजिला इमारतों के बीच फंसने के बजाए घर के किसी कोने में ही खुद को सुरक्षित रखें. 

3. भूकंप के झटके में कांच, खिड़की, पंखा या झूमर आदि से दूर रहने की जरूरत है. अगर आप बिस्तर पर लेटे हैं तो तकिये से अपने सिर को छिपा लें. सिर को ढककर सुरक्षित रख सकते हैं.  

Advertisment

4. यदि आप घर से निकलकर खुले मैदान या सड़क पर चले गए हैं तो इस वक्त बिजली, टेलीफोन के खंभों या पेड़-पौधों से बिल्कुल दूर रहें. अगर इस वक्त आप ड्राइव कर रहे हैं तो गाड़ी को किसी सुरक्षित स्थान पर रोक लें और कुछ देर गाड़ी में ही बैठे रहें. 

5. भूकंप आने के बाद कुछ घंटों तक आफ्टर शॉक्स भी आ सकते हैं. इससे बचने का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसी परिस्थितियों में धैर्य रखने की जरूरत होती है. 

Source : News Nation Bureau

Earthquake centre Earthquake safety tips newsnation Delhi NCR Earthquake Richter scale earthquake in delhi ncr newsnationtv
Advertisment
Advertisment