logo-image
लोकसभा चुनाव

Today's Top News : दिल्ली में आज फिर कहर बरपाएगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, लागू होंगे तीन नए कानून

दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. इन सबके बीच आज दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना है. वहीं, आज सदन सत्र का छठा दिन होगा.

Updated on: 01 Jul 2024, 06:21 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. दिल्ली में भारी बारिश के बाद उमस का माहौल है. इन सबके बीच 1 जुलाई से सदन का छठा दिन होगा. आज भी सदन में विपक्ष के अलग तेवर देखने को मिल सकते हैं. वहीं, आज देश में 3 नए आपराधिक कानून लाए जाएंगे. भारतीय न्याय संहिता, इंडियन सिविल डिफेंस कोड और भारतीय साक्ष्य अधिनियम पुराने कानूनों की जगह लेंगे. इसके अलावा भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी 4 दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश जाएंगे. आइए आज की चार बड़ी खबरों एक बार नजर डालते हैं.

1. दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी के बीच आज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसे लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश के साथ तेज तूफान भी आ सकता है, ऐसे में कमजोर ढांचों को नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में भारी बारिश और गर्जन के साथ बारिश हो सकती है.  साथ ही हवा की गति करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

2. आज सदन सत्र का छठा दिन होगा. आज विपक्ष ने सदन को फिर से घेरने का जबरदस्त प्लान बनाया है. सदन के छठे दिन नीट, महंगाई, अग्निपथ योजना और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा जाएगा. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने इन मुद्दों पर प्रधानमंत्री से चर्चा करने की मांग की है. लोकसभा के अलावा राज्यसभा में भी हंगामे के आसार हैं. आपको बता दें कि नीट के मुद्दे पर चेयरमैन जगदीप धनखड़ और मल्लिकार्जुन के बीच बहस हो चुकी है.

3. देश में 1 जुलाई यानी आज से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो जाएंगे. ये तीन कानून भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव लाएंगे. भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम पुराने कानूनों की जगह लेंगे.

4. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी रविवार से बांग्लादेश की पांच दिवसीय यात्रा पर होंगे. इस पांच दिवसीय बैठक का उद्देश्य समुद्री मामलों में द्विपक्षीय सैन्य सहयोग की प्रगति और नए रास्ते पर मिलकर काम करना है. बता दें कि नौसेना प्रमुख बनने के बाद एडमिरल त्रिपाठी की यह पहली विदेश यात्रा है. इस दौरान वह अपने बांग्लादेशी समकक्ष एडमिरल नजमुल हसन से मुलाकात करेंगे.