Advertisment

Weather Update: कर लें इंतजाम! देश के इन इलाकों में पड़ने वाली है भयंकर गर्मी, आसमान से बरसेंगे अंगारे

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पूरे हफ्ते मिनिमम टेंपरेचर 30 से 31 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Heat wave in Delhi

Heat wave in Delhi( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. आलम यह है कि तपती दोपहरी और भीषण लू में लोगों को एक पल के लिए भी आराम नहीं मिल पा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि इसके बाद 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में राजधानी में इस पूरे हफ्ते दिल्लीवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. 

Advertisment

इस पूरे हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पूरे हफ्ते मिनिमम टेंपरेचर 30 से 31 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी के अनुसार दिल्ली में टेंपरेचर अभी भी 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. स्काईमेट ने बताया कि अगर इस पूरे सप्ताह इतना ज्यादा टेंपरेचर जारी रहता है तो 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा टेंपरेचर वाले दिन 28 से आगे निकलकर 35 हो जाएंगे. आपको बता दें कि इससे पहले साल 2013 में 31 दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान बना रहा था.  मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में कल सुबह से दोपहर तक भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जून के अंत तक मानसून के पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

प्रचंड गर्मी की शुरुआत अब

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा की बात करें तो यहां लोगों को इन दिनों भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि इस पूरे हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 43 से 44 डिग्री के आसपास रह सकता है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 30 से 32 डिग्री के बीच में रहने की उम्मीद है. ऐसा ही हाल कुछ उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का भी है. गाजियाबाद में 12 जून तक लू का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

Source : News Nation Bureau

Heat Wave in Delhi NCR heat wave in delhi Weather Update Rajasthan weather update North India weather update Weather Update News weather update today delhi weather update today delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment