Advertisment

Delhi Weather: बस आने वाला है मानसून.. होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने बताई तारीख

दिल्लीवालों को इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने वाली है. एक महीने से ज्यादा समय तक भीषण तपीश से जूझने के बाद, आखिरकार देश की राजधानी दिल्ली में मानसून की आमद होनी है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
delhi weather

delhi weather( Photo Credit : social media)

Delhi Weather Update: दिल्लीवालों को इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने वाली है. एक महीने से ज्यादा समय तक भीषण तपीश से जूझने के बाद, आखिरकार देश की राजधानी दिल्ली में मानसून की आमद होनी है. खबर है कि, इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में प्रवेश कर सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो, फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में हो रही बारिश प्री-मॉनसून बारिश है. 

Advertisment

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले कुछ दिनों के लिए हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सूचना देते हुए बताया कि, 28 और 29 जून, 2024 को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में भारी (64.5-115.5 मिमी) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिमी) होने की संभावना है. 

कृषि समुदायों के लिए महत्वपूर्ण हैं मानसून

गौरतलब है कि, सही समय पर मानसून का आना खुशखबरी है.. इससे कृषि समुदायों को काफी ज्यादा मदद मिलेगी, मानसून के नाते भूजल स्तर की स्थिति में सुधार होगा, उचित मात्रा में जल की मौजूदगी कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देगी, जो अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहायक भूमिका अदा करेगी. खासतौर पर ये उत्तरी भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जहां धान, कपास और सोयाबीन जैसी खरीफ फसलों की पैदावार है.  

दिल्ली में हीटवेव की स्थिति

इसके साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के मौसम में उतार-चढ़ाव आया है.. समाचार एजेंसी ANI का कहना है कि, 30 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है. वहीं बुधवार को सफदरजंग ऑबसर्वेट्री में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. 

मालूम हो कि, दिल्ली भीषण गर्मी की चपेट में है, अब तक महीने में नौ हीटवेव दिन दर्ज किए गए हैं, जबकि 2023 और 2022 में कोई नहीं था. IMD के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में, शहर में जून में एक हीटवेव दिन दर्ज किया गया था. 

Source : News Nation Bureau

Delhi monsoon monsoon delhi weather update southwest monsoon delhi rains
Advertisment
Advertisment