Advertisment

दिल्ली वालों किए खुशखबरी! दो-तीन दिन में आने वाला है मानसून, चिलचिलाती धूप से मिलेगी राहत

उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली में अगले दो-तीन दिनों में मानसून पहुंच सकता है. मानसून से बारिश से लोगों को राहत मिलेगी और कृषि क्षेत्रों को भी फायदा होगा.

author-image
Publive Team
New Update
Delhi Monsoon Updates

Delhi Monsoon Updates ( Photo Credit : File Photo)

उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. चिलचिलाती गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. एक महीने से अधिक समय से गर्मी सह रहे दिल्लीवसियों को अब राहत मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिन में मॉनसून दिल्ली पहुंच सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मौसम संबंधी परस्थितियों के तहत दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की ओर बढ़ने के लिए अनुकूल है. मौसम विभाग के अनुमान से उत्तर भारत के लोग निश्चिंत हो सकते हैं.

Advertisment

मानसून से कृषि क्षेत्रों को भी होगा फायदा

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली में हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि 28 और 29 जून को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. मानसून समय पर आ रहा है, जिससे कृषि समुदाय के लोगों को भी फायदा होगा क्योंकि मानसून के समय पर आने से कृषि गतिविधियों को फायदा होगा. मानसून कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा. बारिश धान, कपास और सोयाबीन जैसी खरीफ फसलों के लिए बहुत जरूरी है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ दिनों से दिल्ली के मौसम में उतार-चढ़ाव हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली में 30 जून को भारी बारिश हो सकती है. 

इन महीने दिल्ली में नौ हीटवेव

सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली में इस महीने अब तक नौ हीटवेव दिन दर्ज किए गए हैं. वहीं. 2023 और 2022 में एक भी हीटवेव दर्ज नहीं किया गया है. तीन साल पहले साल 2021 में जून में मात्र एक दिन हीटवेव दिन दर्ज किया गया था.

प्रचंड गर्मी का यह है मुख्य कारण

गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण है- क्लाइमेट चेंज. ग्लोबल वार्मिंग के कारण सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के शहर प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. दुनिया भर में इन दिनों तापमान बढ़ा हुआ है. यहां तक की लंदन में भी इस साल हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. ग्लोबल वार्मिंग के अलावा, अल नीनो के कारण भी प्रचंड गर्मी के हालात बने हुए हैं. अल नीनो से हवाएं उल्टी बहती हैं. महासागर के पानी का तापमान भी बढ़ जाता है. अल नीनो पूरे विश्व के मौसम को प्रभावित करता है. इससे तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो रही है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Weather Updates Delhi Weather updates Delhi Weather
Advertisment
Advertisment