Advertisment

Delhi–Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे यहां तक होगा टोल फ्री, महज 2.15 घंटे का सफर

Delhi–Dehradun Expressway:दिल्ली से देहरादून के लिए जल्द ही एक्सप्रेसवे शुरू कर दिया जाएगा. इसके जरिए महज 2.15 घंटे में लोग दिल्ली से देहरादून तक का सफर तय कर पाएंगे. वहीं, करीब 18 किलोमीटर तक इस एक्सप्रेसवे में टोल की वसूली नहीं की जाएगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  54

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे यहां तक होगा टोल फ्री( Photo Credit : फाइल फोटो)

Delhi–Dehradun Expressway: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से देहरादून से यात्रा का समय जल्द ही आधा हो जाएगा. इसे लेकर दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के दूसरे चरण का काम लगभग पूरा हो चुका है. एक्सप्रेस वे तैयार होने के बाद इस पर ट्रायल रन किया जा रहा है. इन सबके बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है. दरअसल, दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने वाले लोगों से करीब 18 किलोमीटर तक टोल वसूली नहीं की जाएगी. वहीं, इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद दिल्ली के कई जगहों पर लोगों को जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा. इसे लेकर NHAI (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने टोल नियमों को तय किया है. वहीं, टोल टैक्स की दरों पर भी जल्द फैसला किया जा सकता है. बता दें कि यह एक्सप्रेसवे करीब 210 किमी लंबा है और इस पर एक ही एजेंसी के द्वारा टोल वसूला जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: 1 जुलाई को फिर आएगी इन कर्मचारियों की मौज, DA बढ़ने की फाइल हुई तैयार

18 किमी तक नहीं लगेगा टोल

पहले 18 किमी तक कोई टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा, लेकिन उसके बाद दूरी के अनुसार टोल टैक्स वसूला जाएगा. इसे लेकर दो मुख्य टोल प्लाजा बनाए जा रहे हैं. एक टोल प्लाजा देहरादून में और दूसरा टोल प्लाजा गाजियाबाद के लोनी में बनाया जा रहा है. बता दें कि दिल्ली, गाजियाबाद और बागपत के कुछ हिस्सों में लोड टेस्ट और ट्राइल रन किया जा रहा है. इसमें लोड से भरे ट्रकों को खड़ा कर एलिवेटेड कॉरिडोर का टेस्ट किया जा रहा है कि यह रोड उतना लोड ले पा रही है या नहीं जिसके हिसाब से इसे तैयार किया गया है. 

एक्सप्रेसवे के लिए बनाए जा रहे हैं दो मुख्य टोल प्लाजा

मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में दो पैकेज ट्रैवलिंग के लिए चालू किए जा रहे हैं. इसमें दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत के खेकड़ा तक लोड टेस्टिंग के बाद रास्ता यातायात के लिए खोल दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार, यह रास्ता 30 जुलाई तक शुरू कर दिया जाएगा. वहीं, नवंबर तक एक्सप्रेसवे के सभी चरणों को खोल दिया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से देहरादून का सफर सिर्फ 2.15 घंटे में तय किया जा सकेगा. ये एक्सप्रेसवे उन लोगों को महंगा पड़ सकता है, जिसका फास्टैग ब्लेक लिस्ट है. 

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे 18 किमी तक टोल फ्री
  • 2.15 घंटे में तय किया जाएगा सफर
  • बनाए जा रहे हैं दो मुख्य टोल प्लाजा

Source : News Nation Bureau

Load Test Second Phase akshardham to loni expressway Delhi News Delhi-Dehradun Expressway Delhi-Meerut expressway Dehradun news hindi news NHAI Elevated Corridor of Expressway
Advertisment
Advertisment