Advertisment

दिल्ली की डील पर लगी मुहर, 4 सीटों पर AAP, तीन पर कांग्रेस लड़ेगी लोकसभा चुनाव

AAP-Congress Alliance: कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए जिन राज्यों की सीटों पर गठबंधन किया है. उनमें हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात और गोवा भी शामिल है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
INDI

AAP-Congress Alliance( Photo Credit : ANI)

AAP-Congress Alliance: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच डील पक्की हो गई है. दोनों पार्टियों ने 4-3 के फॉर्मूले पर मुहर लगा दी है. दिल्ली के अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात और गोवा में भी दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन हो गया है. शनिवार को हुई कांग्रेस और आप की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन राज्यों की लोकसभा सीटों के बंटवारे की जानकारी दी गई. राजधानी की 7 लोकसभा सीटों में से चार सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की सीमा में घुसकर ईरान ने किया हमला, मारा गया जैश-अल-अदल का शीर्ष कमांडर

जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने इस बारे में कहा कि दिल्ली लोकसभा में सात सीटें हैं. इनमें से आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इन सीटों में नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली की सीट शामिल है. वहीं जिन तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे उन सीटों में चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट शामिल है. 

Advertisment

इन राज्यों में कांग्रेस और आप के बीच हुआ गठबंधन

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए जिन राज्यों की सीटों पर गठबंधन किया है. उनमें हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात और गोवा भी शामिल है. लेकिन पंजाब की सीटों पर गठबंधन नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में कांग्रेस अपना प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेगी. वहीं हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 9 पर कांग्रेस और एक सीट (कुरुक्षेत्र) पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी.

Advertisment

वहीं गुजरात की कुल 26 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. जबकि आम आदमी पार्टी राज्य में भरूच और भावनगर यानी दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी. चंडीगढ़ सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी, वहीं गोवा की भी दोनों सीटों पर कांग्रेस का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने किसानों को दिया तोहफा, सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण स्कीम का किया उद्घाटन

Source : News Nation Bureau

Lok Sabha Chunav 2024 INDIA bloc congress Congress AAP PC aam aadmi party congress aap alliance
Advertisment
Advertisment