Advertisment

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर NDA और INDIA में विवाद! जानें क्या बोले राहुल गांधी

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर को लेकर इंडिया और एनडीए गठबंधन में बढ़ा विवाद, जानें किस मांग पर अटका है मामला

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Lok Sabha Speaker Controversy

Lok Sabha Speaker Controversy ( Photo Credit : ANI)

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर 25 जून का दिन काफी अहम है. क्योंकि इसी दिन लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए का उम्मीदवार अपना पर्चा भरेगा. लेकिन इस बीच एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच एक बड़ा विवाद सामने आ गया है. इसको लेकर खुद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है. राहुल गांधी ने संसद पहुंचते ही मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक किसी भी तरह की सहमति पर बात नहीं होगी. 

Advertisment

क्या है पूरा मामला

दरअसल एनडीए की ओर से विपक्ष दलों से अपने उम्मीदवार पर सहमति मांगी गई थी. इसको लेकर खुद केंद्रीय रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कई दिलों से बातचीत की. इसी कड़ी में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी फोन लगाया और समर्थन मांगा. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Session Live: ओम बिड़ला हो सकते हैं लोकसभा स्पीकर, आज कर सकते हैं नामांकन- सूत्र

क्या बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा है कि राजनाथ सिंह ने अन्य दलों की तरह हमसे भी समर्थन मांगा था. इसको लेकर सोमवार की शाम को राजनाथ सिंह का फोन मल्लिकार्जुन खड़गे को आया और उन्होंने अपनी बात रखी. इसके जवाब में खड़गे जी ने भी राजनाथ सिंह को इंडिया ब्लॉक की डिमांड बता दी. दरअसल इंडिया ब्लॉक चाहता है कि डिप्टी लोकसभा स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए. अगर उनकी यह मांग पूरी होती है तो  हम स्पीकर पद के एनडीए उम्मीदवार को अपना समर्थन दे देंगे. 

इसको लेकर राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन को दोबार फोन करने की बात कही थी. लेकिन अब जब पर्चा भरने का वक्त समीप आ गया है लेकिन राजनाथ सिंह का कॉल खड़गे को नहीं आया है. ऐसे में उन्होंने अपने नेता के अपमान का भी आरोप लगाया. राहुल गांधी ने साफ तौर पर कहा है कि डिप्टी स्पीकर अगर विपक्ष का होगा तभी इंडिया गठबंधन एनडीए के लोकसभा स्पीकर पद के प्रत्याशी को अपना समर्थन देगा. 

ओम बिरला पर दोबारा भरोसा

मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल में भी ओम बिरला के नाम पर ही भरोसा जताया है. यही वजह है कि ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा स्पीकर पद के लिए पर्चा दाखिल कर रहे हैं. अब अगर इंडिया गठबंधन मान जाता है तो वह निर्विरोध स्पीकर चुन लिए जाएंगे, अगर ऐसा नहीं होता है पहली बार होगा जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. ये चुनाव 26 जून को संभव है. 

Source : News Nation Bureau

rahul gandhi congress Lok Sabha Speaker Election Lok Sabha Speaker BJP
Advertisment
Advertisment