Advertisment

दिल्ली में बसों का सफर हुआ और सुरक्षित, लगा GPS-पैनिक बटन

डीटीसी और क्लस्टर योजना की बसों में आईपी आधारित सीसीटीवी निगरानी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएस (GPS) के माध्यम से यात्रियों, विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : न्यूज नेशन)

दिल्ली सरकार लगभग 5,500 दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों और क्लस्टर बसों को अपग्रेड कर रही है. परियोजना का उद्देश्य डीटीसी और क्लस्टर योजना की बसों में आईपी आधारित सीसीटीवी निगरानी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएस (GPS) के माध्यम से यात्रियों, विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. यह परियोजना टेलीकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसके दिसंबर, 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है. सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में 3 आईपी कैमरा (Camera), जीपीएस डिवाइस, 10 पैनिक बटन, ड्राइवर के लिए 1 डिस्प्ले, हूटर, स्ट्रोब और 2 ऑडियो कम्युनिकेशन डिवाइस (एक ड्राइवर और एक-कंडक्टर के लिए) फिट किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः रिया के घर NCB की रेड, शोविक के साथ चैट में ड्रग्स को लेकर हुई थी बातचीत

बटन दबाते ही जाएगा अलर्ट

यात्री, ड्राइवर या कंडक्टर किसी भी आपात स्थिति में पैनिक बटन दबा सकते हैं. अलर्ट स्वचालित रूप से वास्तविक समय में कश्मीरी गेट स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को चला जाएगा. कमांड सेंटर में ऑपरेटर अलर्ट को फिल्टर करेगा और विभिन्न अलर्ट परिदृश्यों के लिए परिभाषित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स (एसओपी) के तहत बस के जीपीएस लोकेशन के साथ त्वरित प्रतिक्रिया के लिए संबंधित एजेंसियों जैसे पुलिस, फायर और एम्बुलेंस को अलर्ट भेज देगा. आपात स्थितियों में एसएमएस और ईमेल अलर्ट भी संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ेंः चीन ने पूर्वी लद्दाख में 5 मिलिशिया दस्ते तैनात किए, तनाव जारी

Advertisment

रुक सकेगा अपराध

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को राजघाट बस डिपो में हाल ही में स्थापित सीसीटीवी निगरानी कैमरों से लैस बसों के साथ नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, हम बसों में महिला यात्रियों द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न अपराधों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. आज, मैंने व्यक्तिगत रूप से कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कामकाज का निरीक्षण किया है और मुझे खुशी है कि अब बसों में छोटा से छोटा अपराध भी पकड़ा जा सकेगा. अब, इस पहल के साथ, हमें विश्वास है कि दिल्ली में यात्री किसी भी समय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग पूरे विश्वास और सुरक्षा की भावना के साथ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन के बीच जारी तनाव, राजनाथ से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री

पहले तैनात किए गए मार्शल

इससे पहले अक्टूबर 2019 में, दिल्ली सरकार ने सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना शुरू की थी, जिसके अंतर्गत वो पिंक पास का उपयोग करके मुफ्त यात्रा कर सकती हैं. सरकार ने यात्रियों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी बसों में 11000 से अधिक मार्शल भी तैनात किए हैं.

Advertisment

covid-19 Wrestler कुश्ती corona-virus कोरोना संक्रमित कोरोनावायरस Camp
Advertisment
Advertisment