Advertisment

Coronavirus: चीन में कोरोना संकट के बाद जानें देश के किन राज्यों में क्या-क्या सख्ती बढ़ाई?

Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है. यहां पर पॉजिटिविटी रेट सबसे अधिक है. ऐसे हालात भारत के राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
coronacase

coronacase( Photo Credit : social media)

Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) बेकाबू हो चुका है. यहां पर पॉजिटिविटी रेट (Positivity rate) सबसे अधिक है. ऐसे हालात में भारत के राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जगह-जगह हाईलेवल मीटिंग जारी हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की. वहीं दिल्ली, यूपी, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, ओडिशा में भी बैठकें हुईं. राज्यों में कोरोना के मामलों में जीनोम सीक्वेंसिंक को बढ़ा दिया गया है. लोगों को कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करने की अपील की गई है. कहीं मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है तो कहीं पर टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है. आईए जानते हैं कि क्या है राज्यों की तस्वीर. 

Advertisment

BF.7 वैरिएंट का कोई भी मामला नहीं 

सीएम अ​रविंद केजरीवाल ने मीडिया को दिए बयान में कहा है कि दिल्ली में डरने की जरूरत नहीं है. यहां पर BF.7 वैरिएंट का कोई भी मामला नहीं है. उन्होंने कहा कि सभी मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग जारी है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में रोज 2500 कोरोना टेस्ट हो रहे है. जरूरत पड़ने पर एक लाख टेस्ट रोजना किए जा सकते हैं. इसके साथ आठ हजार कोरोना के बेड रिजर्व हैं.  36 हजार कोरोना बेड रिजर्व रखने की तैयारी की गई है. 

जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए 

Advertisment

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कोरोना की समीक्षा बैठक की. उन्होंने भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की हिदायत दी है. जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ नए वेरिएंट पर नजर रखने और हर पॉजिटिव मामले की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने को भी कहा गया है. इसके साथ वैक्सीन डोज को बढ़ाने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि यूपी में स्थिति सामान्य नहीं है. बीते 24 घंटे में एक भी नया मरीज अब तक सामने नहीं आया है. उन्होंने लोगों से पैनिक न होने की अपील की है. सीएम योगी ने कहा कि मात्र सतर्कता की जरूरत है. इस दौरान ताजमहल को देखने आ रहे पर्यटको का कोरोना टेस्ट शुरू कर दिया है.

मरीजों की कोरोना जांच होगी

कर्नाटक में मास्क जरूरी कर दिया गया है. यहां पर सभी इनडोर जगहों पर मास्क को अनिवार्य कर दिया है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर के अनुसार, सरकार राज्य में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) के मरीजों की कोरोना जांच करेगी.

Advertisment

केरल में चिंता की बात नहीं

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि फिलहाल राज्य में चिंता की स्थिति नहीं है. लोगों से सतर्कता की अपील की है. उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में 100 प्रतिशत लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

हिमाचल में कोरोना को लेकर अलर्ट जारी

Advertisment

हिमाचल प्रदेश में कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को फ्री कोविड-19 की बूस्टर डोज दी जाएगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की
  • दिल्ली में BF.7 वैरिएंट का कोई भी मामला नहीं: केजरीवाल
  • दिल्ली में रोज 2500 कोरोना टेस्ट हो रहे
corona cases delhi Coronavirus Cases meeting on corona corona-in-india news of corona
Advertisment
Advertisment