Advertisment

ईयरबड लोगों से छीन रहा है सुनने की क्षमता, जानिए कानों को कैसे पहुंचा रहा है नुकसान

आप लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत और कानों के लिए अच्छा साबित नहीं हो सकता है. तो हम आपको आज बताएंगे कि इसके साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं. 

author-image
Ravi Prashant
New Update
Are you using earbuds continuously

क्या आप लगातार ईयरबड का इस्तेमाल कर रहे हैं?( Photo Credit : Pexels)

क्या आप भी लगातार कानों में ईयरफोन लगाकर गाने सुनने के आदी हैं? तो फिर रुकिए, इस खबर को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है. आमतौर पर देखा जाता है कि कई लोग दिनभर कानों में ईयरफोन लगाकर गाने सुनते हैं, तो क्या आपने कभी सोचा है कि इसके क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि लगातार ईयरफोन या ईयरबड लगाने से कोई खतरा नहीं होगा. अगर आप लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत और कानों के लिए अच्छा साबित नहीं हो सकता है. तो हम आपको आज बताएंगे कि इसके साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं. 

Advertisment

ज्यादा सुनने से ऐसी समस्याएं हो सकती हैं

अगर आप लगातार ईयरफोन का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी कणों को लगातार सुनाई देने वाली ध्वनियों का अधिकार हो सकता है, जिससे आपकी यात्रा के दौरान या एकाधिक काम करते समय आपका ध्यान भटक सकता है. यानी आप सड़क पर चल रहे हैं या दफ्तर काम करते वक्त गाना सुनते हैं तो आपका ध्यान भटकने का चांस ज्यादा होता है. ऐसे में इस दौरान गलती होने की संभावना हो सकता है. साथ ही यदि आप अधिक समय तक ईयरफोन का यूज करते हैं, तो कान के भीतर दर्द का सामना कर सकते हैं. यह आपके कानों के प्रभावित होने के कारण हो सकता है. कई बार आपको ऐसा लगेगा कि आपके सुनने की क्षमता कम हो गई है.यदि आप बार-बार हाई लेवल में गाना को सुन रहे हैं, तो इससे आपकी इंटरनल लिसिनिंग सिस्टम पर असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- फोन को 90 प्रतिशत से ऊपर करते हैं चार्ज, कर रहे हैं आप ये बड़ी गलती

Advertisment

लगातार यूज करने से खो सकते हैं सुनने की क्षमता

अगर आप अधिक समय तक ईयरफोन का उपयोग करते हैं तो आपके कानों के अंदर फटिक बनाने की संभावना हो सकती है, जिससे ध्वनि को सुनने में कठिनाई हो सकती है. ऐसे में आपको फिर कान के डॉक्टर जाना पड़ सकता है. आप कोशिश करिए कि अगर गाना सुन रहे हैं  तो कम ही साउंड पर सुनने से इससे आपके कानों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा.नही तो लगातार ईयरफोन का उपयोग करने से आपकी कानों की सुनने की क्षमता कम हो सकती है क्योंकि ध्वनि के उच्च स्तरों का अस्वीकृति कानों को अधिक प्रभावित कर सकती है, जिसके कारण आपके कान के पर्दे खराब हो सकते हैं. यहां हमने आपको यह सुझाव के रूप में बताया है कि अगर आपके कान में वाकई में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरुर लें

Source : News Nation Bureau

health news earbud tips Health New In Hindi how to use earbud Earbud health department
Advertisment
Advertisment