Advertisment

NEET परीक्षा गड़बड़ी पर शिक्षा मंत्री ने किया स्पष्ट, कहा- नहीं करेंगे बर्दाश्त

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा में हुए गड़बड़ी मामले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने स्पष्ट कहा कि अगर परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
dharmendra pradhan

धर्मेंद्र प्रधान( Photo Credit : फाइल फोटो)

NEET Exam : नीट परीक्षा का मामला बढ़ता ही जा रहा है. पहले नीट परीक्षा का पेपर लीक का मामला सामने आया और फिर यह विवाद गहराता ही चला गया. पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद छात्रों ने इसके रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की. इस बीच नीट का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया. रिजल्ट जारी करने के बाद परीक्षा में टॉपर्स और ग्रेस मॉक्स पॉलिसी को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है. नीट से जुड़े कई मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर भी की गई है. कुछ मामलों में सुनवाई हो चुकी है तो वहीं अब कोर्ट ने फैसला किया है कि सभी याचिकाओं पर एक साथ 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी. आपको बता दें कि नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें- अमूल और मदर डेयरी के बाद अब इस कंपनी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें क्या होंगे नए रेट

नीट में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं की जाएगी बर्दाश्त- शिक्षा मंत्री

नीट में मिली गड़बड़ी पर शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नीट-यूजी जैसी परीक्षाओं में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. आगे बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा में अगर किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो NTA की भी जवावदेही तय की जाएगी. एक्स पर ट्वीट करते हुए शिक्षा मंत्री ने लिखा कि NEET परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत परीक्षार्थियों के हितों को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है. साथ ही परीक्षार्थियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि किसी भी बच्चे के कैरियर के साथ खिलवाड़ नहीं होगा. मामला सुप्रीम कोर्ट में है. माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जो भी आवश्यक कदम उठाने होंगे, सरकार उसे पूरा करेगी. NEET की काउन्सलिंग प्रक्रिया शुरू होने जा रही है और अब इस दिशा में भ्रमित हुए बिना आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

क्या है पूरा मामला?

नीट 2024 की परीक्षा में करीब 24 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा के दौरान कुछ सेंटरों पर पेपर लीक का मामला सामने आया. जब पेपर लीक का मामला उठाया गया तो परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किसी भी तरह के पेपर लीक से इनकार कर दिया. जब मामला नहीं थमा तो देश के कई राज्यों से नीट के पेपर लीक होने के मामले में कुछ आरोपियों को दोषी पाते हुए गिरफ्तार कर लिया गया. ये आरोपी बिहार, दिल्ली और राजस्थआन समेत कई जगहों से गिरफ्तार किए गए. इस बीच सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की गई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने रिलज्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. 

आपको बता दें कि 4 जून को नीट परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की गई, जिसमें कई ऐसे भी छात्र थे जिनके 720 में से 720 नंबर आए. रिजल्ट के बाद विवाद और इसलिए बढ़ गया क्योंकि एक ही कोचिंग सेंटर के 6 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 नंबर थे. जिसके बाद इसे लेकर एनटीए पर सवाल खड़े हो गए. एनटीए के ग्रेस मार्क्स को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. 

HIGHLIGHTS

  • शिक्षा मंत्री ने नीट परीक्षा में गड़बड़ी पर दी प्रतिक्रिया
  • कहा- किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं की जाएगी बर्दाश्त
  • अगर गड़बड़ी पाई गई तो NTA की जवाबदेही तय की जाएगी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

धर्मेंद्र Dharmendra Pradhan News हरियाली तीज 2024 के लिए मेहंदी डिजाइन SC Hearing on NEET 2024 Supreme Court on NEET UG Result 2024 NEET UG Result 2024 Controversy 2024 UG Result Row Dharmendra pradhan dharmendra pradhan on NEET Exam 2024
Advertisment
Advertisment