Advertisment

Eid ul-Adha 2024: बकरीद को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क, नोएडा में धारा 144 लागू

Eid ul-Adha Security: देशभर में बकरीद का त्योहार कल यानी सोमवार को मनाया जाएगा. ऐसे में हर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. खासकर उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Eid Al Adha

Eid Al Adha ( Photo Credit : Social Media)

Eid ul-Adha Security: बकरीद के त्योहार को लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं. इस बीच बाजारों में भीड़ बढ़ गई है. इसी के साथ कुर्बानी के लिए पशु मंडियों में भी बकरों की जमकर खरीददारी हो रही है. बकरीद को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी सतर्क हो गया है. बता दें कि बकरीद को ईद-उल-अजहा के नाम से भी जाना जाता है. जो मुस्लिम धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. बकरीद के त्योहार को देखते हुए देशभर में सुरक्षा व्यवस्थान बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही प्रशासन ने जानवरों की कुर्बानी के लिए भी नियम बनाए हैं. साथ ही चिन्हित जगहों पर ही कुर्बानी करने की इजाजत दी गई है. बकरीद को देखते हुए पुलिस संवेदनशील इलाकों में गश्त कर रही है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : भारत-कनाडा मैच चढ़ा बारिश की भेंट तो फ्लोरिडा में खराब व्यवस्था पर भड़के गावस्कर बोले-'ICC को...'

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ाई गई सुरक्षा

बता दें कि बकरीद के चलते उत्तर प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. राजधानी लखनऊ समेत राज्य के सभी प्रमुख शहरों में पुलिस को तैनात कर दिया गया है. लखनऊ में भारी पुलिस बल के साथ अधिकारी गश्त कर रहे हैं इसके साथ ही शहर के संवेदनशील इलाकों पर भी नजर बनाए हुए हैं. इस दौरान पुलिस टीम को घंटाघर इलाके में गश्त करते हुए देखा गया. पुराने लखनऊ के संवेदनशील इलाकों में पुलिस की टीमों ने हालात का जायजा लिया. बकरीद के मौके पर पुलिस किसी भी सूरत में माहौल को खराब होना नहीं देना चाहती.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को दो दिनों के अंदर लेना होगा बड़ा फैसला, दुविधा में कांग्रेस 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा लगाई गई धारा 144

बकरीद के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में धारा 144 लागू कर दी गई है. बकरीद और ज्येष्ठ गंगा दशहरा के चलते गौतमबुद्धनगर में रविवार से बुधवार तक अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी. पुलिस के आदेश के मुताबिक, बिना विशेष अनुमित के सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रार्थना, पूजा, जुलूस और अन्य धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) हिरदेश कठेरिया के मुताबिक, असामाजिक तत्वों से लोक व्यवस्था को संभावित खतरा को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसे लोग शांति भंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह की आज करेंगे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, उच्चस्तरीय बैठक में शामिल होंगे डोभाल

सीएम योगी ने कानून-व्यवस्था कड़ी करने के दिए निर्देश

वहीं बकरीद के चलते यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सतर्क हैं. सीएम योगी ने दोनों त्योहारों के मौके पर कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों संग बैठक की. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 16 जून को गंगा दशहरा, 17 जून को बकरीद, 18 जून को ज्येष्ठ माह का मंगल का पर्व और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. वहीं जुलाई में मोहर्रम और कांवड़ यात्रा का कार्यक्रम होने हैं. इसलिये ये समय कानून-व्यवस्था की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है. सीएम योगी ने शासन-प्रशासन को 24 घंटे एक्टिव मोड में रहने के निर्देश दिए हैं.

Advertisment

प्रतिबंधित जानवरों की न करें कुर्बानी

इस के साथ ही सीएम योगी ने कहा है कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए पहले से स्थान तय होना चाहिए. इसके अलावा विवादित या संवेदनशील स्थलों पर भी  कुर्बानी नहीं की जानी चाहिए. साथ ही हर हाल में ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी नहीं हो. सीएम योगी ने कहा कि नमाज परंपरानुसार एक निर्धारित स्थल पर ही हो. सड़कों पर नमाज नहीं होनी चाहिए. आस्था का सम्मान करें, लेकिन किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें. यदि कोई भी कानून हाथ में लेने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • बकरीद पर बढ़ाई गई सुरक्षा
  • नोएडा में लगाई गई धारा 144
  • संवेदनशील इलाकों में पुलिस की नजर

Source : News Nation Bureau

Eid ul-Adha Security UP Eid ul-Adha Security Arrangement Eid ul-Adha Security Bakrid up-police eid ul adha Eid al adha
Advertisment
Advertisment