Advertisment

Assembly Election: चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, सबसे पहले कर रहा ये बड़ा काम

भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
election

election( Photo Credit : social media)

भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. आयोग ने इन राज्यों की वोटर लिस्ट को अपडेट कर रहा है, जिसके तहत लिस्ट में किसी की डेथ, नाम शिफ्ट, नाम वोटर लिस्ट से जुड़वाना जैसी, तमाम जानकारियां अपडेट की जाएंगी. आयोग के मुताबिक, इन संबंधित अपडेट को सुनिश्चित करने के लिए बीएलओ हर घर में जाएंगे. बता दें कि, इस अपडेटेड वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन 20 अगस्त को लॉक किया जाएगा, जिसके आधार पर चुनाव कराए जाएंगे. 

Advertisment

आयोग के मुताबिक, हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024, झारखंड का 26 नवंबर और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को खत्म हो रहा है. वहीं सर्वोच्च अदालत के आदेशानुसार जम्मू-कश्मीर में भी इसी साल 30 सितंबर से पहले तक विधानसभा चुनाव कराने अनिवार्य हैं. लिहाजा इन चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव तय समय पर कराने के लिए वोटर लिस्ट का अप टू डेट रहना जरूरी है. 

राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग राज्यों में पोलिंग स्टेशन की संख्या का आंकलन भी कर रहा है. ताकि मतदाता को वोटिंग के लिए दूर न जाना पड़े, इसलिए आयोग ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, झुग्गी बस्तियां, शहर के बाहरी इलाके और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले मतदाताओं के हिसाब से करीब से करीब पोलिंग स्टेशन तैयार करने पर विचार कर रहा है. 

ये चुनाव इतना भी आसान नहीं...

मालूम हो कि, चुनाव आयोग के लिए विधानसभा चुनाव की तैयारियां करना इतना भी आसान नहीं है. दरअसल हाल ही में लोकसभा चुनाव के बाद हो रही आतंकवादी घटनाओं ने आयोग के लिए चुनाव करवाना काफी चुनौतीपूर्ण बना दिया है. 

हालांकि, लोकसभा चुनाव में मतदान की संख्या को आयोग अच्छी खबर करार दे रही है, जिसमें कश्मीर और जम्मू के मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था. चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. 

Source : News Nation Bureau

assembly elections preparations started assembly-elections challenging to conduct assembly elections in jk
Advertisment