Advertisment

सुबह 11 बजे लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव, ओम बिरला Vs के सुरेश, जानें किसका पलड़ा है भारी

लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू होगा. सत्ता पक्ष की तरफ से ओम बिरला तो वहीं विपक्ष की तरफ से के सुरेश आमने-सामने हैं. इतिहास में लोकसभा स्पीकर का चुनाव तीसरी बार होने जा रहा है. जानिए कैसे होता है लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
om birla vs k suresh

ओम बिरला Vs के सुरेश( Photo Credit : फाइल फोटो)

लोकसभा स्पीकर पद को लेकर खींचतान जारी है. मामला यहां तक पहुंच गया कि भारत की इतिहास में तीसरी बार लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है. इससे पहले 1952 और 1976 में सत्तापक्ष और विपक्ष में आपसी सहमति नहीं बनने के बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया गया था. लोकसभा स्पीकर कौन होगा, इसके लिए आज वोटिंग की जाएगी. वहीं, अगर बुधवार सुबह 11 बजे से पहले सहमति बन जाती है तो यह चुनाव नहीं कराया जाएगा. बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद के लिए सत्ता पक्ष से ओम बिरला तो वहीं विपक्ष की तरफ से के सुरशे चुनावी मैदान में है. ओम बिरला कोटा से तीसरी बार सांसद बने हैं. वहीं के सुरेश केरल से आठ बार सांसद बन चुके हैं. स्पीकर पद के दोनों दावेदारों ने नामांकन पत्र भर दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- प्रदर्शनकारियों के कब्जे में केन्या, Indian High Commission ने जारी की एडवाइजरी

इतिहास में तीसरी बार होने जा रहा है चुनाव

आपको बता दें कि विपक्ष ने लोकसभा में डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी और उन्होंने इस मांग के माने जाने के बाद लोकसभा स्पीकर पद के लिए समर्थन देने की भी बात कही थी, लेकिन सत्ता पक्ष ने इस मांग को नहीं माना और दोनों के बीच सहमति नहीं बन पाई. जिस वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई. भाजपा विपक्ष के सामने झुकने को तैयारी नहीं है. वहीं, बुधवार को सुबह 11 बजे से स्पीकर पद के लिए वोटिंग की जाएगी.

जानें किसके कितने सांसद

आपको बता दें कि लोकसभा में सांसदों की कुल संख्या 543 हैं. 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 240 सीट अपने नाम किए. वहीं, एनडीए के कुल 293 सांसद हैं. इंडिया एलायंस की बात करें तो उनके पास कुल 233 सांसद हैं. वहीं, सात सांसद ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक लोकसभा में शपथ नहीं ली है. जिसमें इंडिया एलायंस के 5 सांसद शामिल है. जिस वजह से ये सभी सांसद स्पीकर पद के लिए चुनाव नहीं कर सकते हैं. अन्य के खाते में 14 सीट है और एक सीट खाली है. यह सीट राहुल गांधी के वायनाड सीट से इस्तीफा देने की वजह से खाली हुआ है. यहां पर उपचुनाव होने वाला है.

कैसे होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव?

आपको बता दें कि लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद का चुनाव साधारण बहुमस से किया जाता है यानी कि चुनाव के समय जितने भी सांसद लोकसभा में उपस्थित होंगे वह वोट करेंगे. मौजूद सांसदों की संख्या के अनुसार जिसे 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिलेंगे, वो लोकसभा स्पीकर चुन लिया जाएगा. एनडीए के पास सदन में बहुमत है. इसलिए ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर नियुक्त करने में सत्ता पक्ष को परेशानी होने की संभावना नहीं जताई जा रही है.

HIGHLIGHTS

  • लोकसभा स्पीकर पद का आज चुनाव
  • सुबह 11 बजे से होगा चुनाव
  • जानें कैसे होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव?
Advertisment

Source : News Nation Bureau

lok sabha speaker election 2024 Om Birla Vs K Suresh Loksabha Speaker OM Birla Lok Sabha Speaker Election know how to vote lok Lok Sabha Speaker Lok Sabha Speaker Election Candidates Lok Sabha Speaker Voting Process
Advertisment