Advertisment

Today's Latest News : लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए आज होगा चुनाव, कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, जानें आज की 5 बड़ी खबरें

उत्तर भारत के कई हिस्सों में मानसून प्रवेश कर चुका है. इस एंट्री के साथ ही राहुल गांधी भी आज सुल्तानपुर कार्ट में एंट्री करेंगे. साथ ही आज लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा. आइए इस खबर में एक नजर डालते हैं 5 बड़ी खबरों पर.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
aaj ki khabaren

आज की मुख्य खबरें( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है जबकि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है. इस सुहाने मौसम के बीच आज लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर नजर आएंगे. वहीं, राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि मामले में सुनवाई यूपी के सुल्तानपुर कोर्ट में होगी. टैक्स बढ़ाने वाले वित्त विधेयक के खिलाफ केन्या में विरोध प्रदर्शन जारी है, प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए. आइए इस खबर में एक नजर डालते हैं 5 बड़ी खबरों पर.

Advertisment

उत्तर भारत में मानसून ली एंट्री

1. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली-एनसीआर में जहां मौसम सुहावना है, वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. बता दें कि उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून प्रवेश कर चुका है. ललितपुर के रास्ते मानसून ने यूपी में प्रवेश किया. मौसम विभाग के मुताबिक दो-तीन दिन में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में फैल जाएगा.

आज होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव

Advertisment

2. 18वीं लोकसभा सत्र के तीसरे दिन यानी आज स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. बता दें कि 48 साल बाद लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने जा रहा है. पिछला चुनाव साल 1976 में हुआ था. दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाई, जिसके बाद बुधवार को लोकसभा सदन में एनडीए से ओम बिड़ला और इंडिया एलायंस से कोडिकुन्निल सुरेश के बीच चुनाव होगा. 

विपक्ष के नेता बने राहुल गांधी

3. कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता चुना गया. इंडिया अलायंस की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी दी. ऐसे में विपक्ष के नेता के तौर पर सरकार के सामने राहुल गांधी अपनी मजबूत दावेदारी सदन में पेश करेंगे. बता दें कि लोकतंत्र की दृष्टि से नेता प्रतिपक्ष एक बेहद महत्वपूर्ण और शक्तिशाली पद है. सरकार की किसी भी निर्णय लेने की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने का अधिकार होता है. 

Advertisment

कार्ट का चक्कर लगाएंगे राहुल गांधी

4. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज सुल्तानपुर एमपी एमएलए कोर्ट में पेश होंगे. उन पर आरोप है कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी, जिसका मामला सुल्तानपुर कोर्ट में चल रहा है. उनके खिलाफ ये मामला बीजेपी के एक नेता ने दर्ज कराया था. बता दें कि 15 जुलाई 2018 को राहुल गांधी ने कर्नाटक में आयोजित एक पीसी में तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ विवादित टिप्पणी की थी.

केन्या में स्थिति बेदह नाजुक

Advertisment

5. केन्या के हालात बेहद खराब हो गए हैं. देश में टैक्स बढ़ाने वाले वित्त विधेयक के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए. प्रदर्शनकारियों ने संसद के अंदर जमकर हंगामा किया. यहां तक ​​कि संसद के एक हिस्से में भी आग लगा दी. अब तक इन झड़पों में 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं.

Source : News Nation Bureau

rahul gandhi Lok Sabha Sultanpur Delhi NCR Weather todays big news todays breaking news today's latest news
Advertisment
Advertisment