Advertisment

भारत की बढ़ती धाक, यूरोपीय कंपनी एयरबस ने गुजरात में शुरू की H125 हेलीकॉप्टर की असेंबली लाइन, होंगे ये फायदे!

दुनिया में भारत की धाक बढ़ती जा रही है. यूरोप की मल्टीनेशनल एयरोस्पेस कंपनी (Airbus) एच125 हेलीकॉप्टर बनाएगी. इसके लिए एयरबस ने गुजरात के वडोदरा में असेंबली लाइन शुरू की है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
H 125 helicopter

भारत में बनेंगे एच125 हेलीकॉप्टर( Photo Credit : X/@bharatTechINDIA)

Advertisment

H 125 helicopter in India: दुनिया में भारत की धाक बढ़ती जा रही है. तमाम देश उसके साथ व्यापार करना चाहते हैं. यूरोप की मल्टीनेशनल एयरोस्पेस कंपनी एयरबस (Airbus) देश में एच125 हेलीकॉप्टर बनाएगी. इसके लिए एयरबस ने गुजरात के वडोदरा में असेंबली लाइन शुरू की है. एच125 हेलीकॉप्टर में सिंगल इंजन विमान है. कंपनी के इंडिया और साउथ एशिया के प्रमुख सनी गुगलानी ने बताया, 'हमारी प्लानिंग 2026 तक पहला मेड-इन-इंडिया एच125 हेलीकॉप्टर लॉन्च करने की है. इसके लिए हम टाटा ग्रुप के साथ मिलकर काम रहे हैं.'

एच125 हेलीकॉप्टर की एसेंबली लाइन का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें इंजीनियर हेलीकॉप्टर को एसेंबल करते हुए दिखते हैं. प्लांट में कुछ हेलीकॉप्टर कंप्लीट होने की कगार पर भी दिखते हैं. बता दें कि एसेंबली लाइन वो जगह होती है, जहां किसी ओर जगह पर बने कलपुर्जों को क्रमव्यवस्थित जोड़कर मशीन तैयार की जाती है. 

यहां देखें- एच125 हेलीकॉप्टर की एसेंबली लाइन

गुगलानी ने आगे कहा, 'यह फाइनल असेंबली लाइन (FAL) में एच125 हेलीकॉप्टर का प्रोडक्शन करेगी. इन हेलीकॉप्टर के क्वालिटी का काफी ध्यान रखा जाएगा.' बता दें कि एयरबस ने इस साल जनवरी में एच125 हेलीकॉप्टर के लिए असेंबली लाइन बनाने के लिए टाटा ग्रुप के साथ साझेदारी की घोषणा की थी. एयरबस का कहना है कि एच125 हेलीकॉप्टर उसका सबसे अधिक बिकने वाला हेलीकॉप्टर है. FAL में बनने वाले हेलीकॉप्टर्स को कंपनी भारत में बिकेगी. इनको भारत के कुछ पड़ोसी देशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा. 

एच125 हेलीकॉप्टर की विशेषताएं

- एच1 25  सिंगल-इंजन वाला हेलीकॉप्टर है, जिसकी भारत और पड़ोसी देशों मे बिकने की काफी अधिक संभावनाएं हैं.

- एच125 हेलीकॉप्टर अधिक ऊंचाई वाले वातावरण में काफी अच्छा प्रदर्शन करता है. इसका कम वजन इसकी उड़ान को बेहतरीन बनाता है.

- एच125 हेलीकॉप्टर को कॉमर्शियल, कॉर्पोरेट और वीवीआईपी मिशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये हेलीकॉप्टर स्पेशल मिशनों और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

- यह एकमात्र ऐसा हेलीकॉप्टर है, जो माउंट एवरेस्ट पर उतर सकता है.

publive-image

भारत को होंगे ये फायदे?

- देश में एच125 हेलीकॉप्टर के भारत में ही एसंबेल करने कई फायदे होंगे. इसकी फाइनल असेंबली लाइन इंडियन मार्केट के लिए उत्प्रेरक का काम करेगी.

- देश के लोगों को इसका लाभ मिलेगा, क्योंकि अब उन्हें विदेश से एच125 हेलीकॉप्टर नहीं इंपोर्ट करना पड़ेगा. वे भारतीय रुपये में ही इसका पेमेंट कर पाएंगे.

- एयरबस का वडोदरा में बनी फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) एक तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल 'आत्मनिर्भर भारत' की कामयाबी को दर्शाता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Tata Airbus project H125 helicopter
Advertisment
Advertisment