Advertisment

'भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स, किसी को भी जांच की इजाजत नहीं', राहुल ने जताई ये चिंता

कांग्रेस नेता और उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने ईवीएम को 'ब्लैक बॉक्स' करार दिया है, जिसकी किसी को भी जांच करने की इजाजत नहीं है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi ( Photo Credit : X/@RahulGandhi)

Rahul Gandhi on EVM: कांग्रेस नेता और उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी ने इसको लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने ईवीएम को 'ब्लैक बॉक्स' करार दिया है, जिसकी किसी को भी जांच करने की इजाजत नहीं है. साथ ही उन्होंने इस मामले को लेकर चिंता भी जताई है. कांग्रेस नेता का यह पोस्ट ऐसे समय पर आया है जब उनकी पार्टी ने हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया और उनके अलायंस सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को कड़ी टक्कर दी है.

Advertisment

राहुल गांधी ने जताई ये चिंता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक्स पर आगे लिखते हैं कि हमारी चुनाव प्रकिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताए जताई जा रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

पढ़ें- EVM को लेकर राहुल का एक्स पोस्ट

राहुल गांधी ने अपने पोस्ट में लिखा, 'भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है. हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है.'

एलन मस्क ने भी उठाए सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ये बात अमेरिकी टेक दिग्गज एलन मस्क की पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए लिखी है. एक दिन पहले ही एलन मस्क ने एक्स पर लिखा, 'हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इनको इंसानों या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि कम है, लेकिन फिर भी बहुत अधिक है.' एलन मस्क ने अमेरिकी चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हटाने की मांग की.

स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क की यह टिप्पणी अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट पर रिएक्शन देते हुए आई. रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सत्यता पर सवाल उठाए. उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, 'एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित सैकड़ों मतदान अनियमितताएं देखी गईं. सौभाग्य से, वहां एक पेपर ट्रेल था, इसलिए प्रोब्लम की पहचान की गई और वोटों की गिनती को सही किया गया. सोचिए उन क्षेत्रों में क्या होता होगा जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है?'

Advertisment

Source : News Nation Bureau

congress Rahul Gandhi on EVM rahul gandhi
Advertisment
Advertisment