Advertisment

क्यों पटरी से उतर जाती है ट्रेन? एक नहीं.. अनेक है वजह, जानिए कैसे रोका जा सकता है भयानक हादसा

डिब्रूगढ़ ट्रेन हादसा देशभर में सुर्खियों में है. चलिए जानते हैं कि, आखिर इस तरह के भयानक हादसे क्यों पेश आते हैं और इन्हें रोकने के लिए क्या करें?

author-image
Sourabh Dubey
New Update
train accident

train accident ( Photo Credit : social media)

उत्तर प्रदेश के गोंडा में गुरुवार को डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15904) के 10-12 डिब्बे पटरी से उतर गए. डिब्रूगढ़ जा रही ट्रेन गोंडा में झिलाही रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई. हादसे के बाद यात्रियों के बीच दहशत पसर गई है. वहीं मौके पर गोंडा से आपातकालीन बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया है, जो बचावकार्य में जुटा है. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दुर्घटनास्थल का दौरा करने का आदेश दिया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा दोपहर करीब 2:30 बजे पेश आया है. 

Advertisment

हालांकि अभी तक हादसे की मूल वजह की शिनाख्त की जा रही है. मगर सवाल है कि आखिर इस कदर भयानक ट्रेन हादसे बार-बार कैसे पेश आते हैं. तो चलिए जानते हैं भारत में ट्रेनें पटरी से क्यों उतर जाती हैं?

मालूम हो कि, रेलगाड़ियों के पटरी से उतरने के पीछे तमाम सारी वजहे हैं. इस आर्टिकल में हम आपको इस तरह की घटना के चार मुख्य कारण बताने जा रहे हैं:

1. फॉल्टी ट्रैक

Advertisment

यह एक बड़ा कारण है, जिसकी वजह से ज्यादातर ट्रेनों को दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है. ट्रेन के पटरी से उतरने और बड़ी दुर्घटनाओं में तबदील होने के पीछे टूटी रेल और वेल्डिंग एक बहुत बड़ी मुख्य वजह होती है. 

2. इक्विपमेंट फेलियर

इसमें दोषपूर्ण पहिए, लोकोमोटिव बियरिंग, कार बियरिंग, सस्पेंशन और अन्य कार दोष और फेलियर शुमार होते हैं, जिसकी वजह से घातक दुर्घटनाएं हो सकती हैं.

Advertisment

3. मानव त्रुटि

खराब सिग्नलिंग, ओवरस्पीडिंग, सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन न करना, संचार में विफलता और काम के बोझ के कारण थकान जैसी मानवीय त्रुटियां एक और कारण है, जिससे ट्रेनों को दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है.

4. पर्यावरणीय कारक

Advertisment

रेगिस्तान, जंगल या तटीय क्षेत्रों में मौसम में अत्यधिक बदलाव से सिस्टम फेलियर का खतरा बढ़ सकता है. दिन के दौरान तेज़ गर्मी और रात में ठंडा तापमान पटरियों को नुकसान पहुंचा सकता है या तोड़ सकता है.

क्या किया जाना चाहिए?

रेलवे अधिकारियों को ट्रेनों और पटरियों की गुणवत्ता की लगातार जांच करने की जरूरत है. मोदी सरकार पहले ही कवच ​​प्रणाली शुरू कर चुकी है, जिसका लक्ष्य देश भर में अधिकतम ट्रेन सुरक्षा हासिल करना है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

odisha train accident today tarin derailment
Advertisment
Advertisment