Advertisment

#ResignModi ब्लॉक करने पर हंगामा, Facebook पर भड़के यूजर्स

इस हैशटैग को ब्लॉक करने के मामले ने जैसे ही तूल पकड़ा और यूजर्स ने शिकायत की तो फेसबुक (Facebook) ने अपनी गलती मानी और इसे बहाल कर दिया.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Resign Modi

आजकल सोशल मीडिया बन चुका है एक बड़ा अस्त्र.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामलों और उनके बीच ऑक्सीजन से लेकर अस्पतालों में बेड्स और जीवनरक्षक दवाओं की कमी को लेकर लगभग हर शहर में इससे दो-चार हो रहे मरीजों के परिजनों में रोष है. जाहिर है ऐसे में सोशल मीडिया पर लोग केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की भी आलोचना कर रहे हैं. अलग-अलग तरह के हैशटैग के साथ सरकार को घेरने की कोशिश हो रही है. इसी संदर्भ में फेसबुक पर पीएम मोदी से इस्तीफे की मांग करने वाला एक हैशटैग चला- #ResignModi, जिसे फेसबुक ने कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया. इस हैशटैग को ब्लॉक करने के  मामले ने जैसे ही तूल पकड़ा और यूजर्स ने शिकायत की तो फेसबुक (Facebook) ने अपनी गलती मानी और इसे बहाल कर दिया. साथ ही सफाई भी दी कि इसके पीछे केंद्र सरकार का कोई निर्देश नहीं था. यह अलग बात है कि इसको लेकर फेसबुक यूजर्स ने अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर जमकर ट्रोल किया. 

Advertisment

फेसबुक ने जारी की सफाई

दरअसल, गुरुवार को फेसबुक उस वक्त विवादो में आ गया, जब उसने हैशटैग, #ResignModi को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया. हालांकि कुछ घंटों बाद इसे फेसबुक ने गलती मानकर बहाल कर दिया. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हमने गलती से इस हैशटैग को आस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया था. हमें भारत की सरकार ने ऐसा करने को नहीं कहा था. अब इसे रिस्टोर कर दिया गया है.' गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर कुछ यूजर इस हैशटैग को चलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। जब इस हैशटैग को ब्लॉक कर दिया गया और लोगों ने जब हैशटैग #ResignModi सर्च किया तो उन्हें यह मैसेज दिखाई दिया- 'ये पोस्ट्स अस्थायी रूप से छुपाए गए हैं क्योंकि इनमें से कुछ कंटेंट हमारे कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स के खिलाफ हैं.'

यह भी पढ़ेंः 14 दिन में इन 3 फेज से गुजर आप जीत सकते हैं कोरोना से जंग

तब तक दूसरे सोशल मीडिया पर हो गई ट्रोलिंग

इसके बाद कई फेसबुक यूजर ने हैशटैग ब्लॉक को लेकर ट्विटर पर शिकायत की. इतना ही नहीं, कुछ लोगों ने इसे लोकतंत्र पर खतरा भी बताया और कहा कि क्या किसी को लगता है कि लोकतंत्र में ऐसा होगा. बताया जा रहा है कि बुधवार की रात में ही फेसबुक ने कुछ घंटों के लिए इसे ब्लॉक किया था. इससे पहले मंगलवार को ट्विटर पर प्रधानमंत्री को लेकर नकारात्मक ट्रेंड देखा गया था. तकरीबन पांच घंटे तक हैशटैग फेल्डमोदी ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में था.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सोशल मीडिया पर पीएम मोदी पर चल रहे निगेटिव ट्रेंड
  • ऐसे ही एक ट्रेंड को फेसबुक ने कर दिया ब्लॉक
  • बाद में हंगामा बढ़ता देख सफाई दे किया शुरू
हंगामा Resign Modi पीएम नरेंद्र मोदी covid-19 रिजाइन मोदी Social Media हैशटैग Block corona-virus Hashtag फेसबुक PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment