Advertisment

Famous Place In Delhi: दिल्ली की ये आठ पयर्टक स्थल, जानें इनका इतिहास और महत्व 

देश की राजधानी दिल्ली का इतिहास बहुत पुराना है. यहां पर कई शासकों ने राज किया है. इस कारण यहां पर तरह-तरह की कलाकृतियों वाली इमारतें मौजूद हैं. यहां पर पुराने के साथ नए स्ट्रक्चर की भी भरमार है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
delhi2

which is the most visited place in Delhi( Photo Credit : social media)

Famous Place In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली का इतिहास बहुत पुराना है. यहां पर कई शासकों ने राज किया है. जिसके कारण यहां पर कई तरह के ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं. दिल्ली में जहां पर पुराने निर्माण हैं, वहीं नए स्ट्रक्चर की भी भरमार है. यहां पर एक तरफ मुगलों द्वारा निर्मित सुंदर वास्तुकला है. वहीं मौज मस्ती के लिए बड़े शॉपिंग मॉल भी हैं. पुरानी दिल्ली की सकरी गलियों में घूमने के दौरान पयर्टक को पुरानी संस्कृति को महसूस करते हैं. यहां पर हर तरह के राज्य के मशहूर पकवान मिल जाएंगे. वहीं पुराने व्यंजनों का स्वाद आपको पुरानी दिल्ली में मिल जाएगा. इस तरह की अनूठी संस्कृति की झलक आपको दिल्ली में मिल जाएगी. आइए जानते हैं राजधानी की आठ ऐसी जगहें, जिसे आपको जरूर घूमना चाहिए.   

Advertisment

दिल्ली की मशहूर टूरिस्ट प्लेस 

1. लाल किला- दिल्ली का नाम मुंह पर आते ही लाल किला सबसे पहले जेहन में आता है. इसे शाहजहां ने 1638 ईसवी में तैयार किया गया था. इसका निर्माण में पारंपरिक हस्तशिल्प के नमूने दिखाई देते हैं. 

2.  कुतुब मिनार- इसे कुतुबुद्दीन ऐबक ने बनाया था. ये दिल्ली की सबसे ऊंची इमारतों में गिनी जाती है. इसे देखने के लिए देश ही नहीं विदेशी पयर्टकों की भरमार रहती है. इसके कैंपस में सम्राट अशोक का लौह स्तंभ मौजूद है. ये स्तंभ हजारों साल पुराना है. इसमें आज तक जंग नहीं लगी है.

3. अक्षरधाम मंदिर- दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर भी राजधानी की शान है. इसमें खास हस्तशिल्प के नमूने दिखाई देते हैं. इसे स्वामिनारायण मंदिर के नाम से पुकारा जाता है. इस प्रांगण को कई भागों पर बांटा गया है. यहां पर नौका विहार, लाइट एंड साउंड शो, नौका विहार के साथ स्वामिनारायण के जीवन से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम आनंद लेते हैं. 

4. हुमायूँ का मकबरा- दिल्ली में घूमने हुमायूं का मकबरा भी काफी मशहूर है. इसे उनकी पत्नी हाजी बेगम ने तैयार करवाया था. ये मुगल वास्तुकला का दर्शाता है. यहां पर खास फॉउटेन हैं, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं.  

5. इस्कॉन मंदिर- दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. जन्माष्टमी के मौके पर यहां पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. 

6. लोटस टेंपल- यह एक कमल की तरह दिखने वाला मंदिर है. इसमें किसी तरह की कोई मूर्ति उपासना नहीं होती है. यहां शांतिपूर्ण वातावरण लोगों को लुभाता है. इसे बहाई धर्म द्वारा स्थापित किया गया था. 

7. नेशनल रेल म्यूज़ियम- अगर आपको रेल का इतिहास जानना है तो आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए. यहां पुराने कोच के नमूनों को देखकर आप चौंक जाएंगे. यहां पर आपको एक टॉय ट्रेन भी मिलेगी. इसकी सवारी बच्चों को खूब लुभाती है. यहां पर आपको डीजल इंजन और स्टीम वाले पुराने  इंजन दिखाई देंगे.  

8. राष्ट्रिय युद्ध स्मारक: इंडिया गेट प्रांगण में एक युद्ध स्मारक है. इसे भारत के सशस्त्र संघर्षों में लड़ने वाले भारतीय जवानों के सम्मान में बनाया गया. 

Source : News Nation Bureau

Which is the most visited place in Delhi Which is the beautiful city in Delhi Lifestyle Travel places to visit in delhi with family What is very famous in Delhi best places to visit near delhi newsnat newsnationtv Which is the most beautiful area in Delhi
Advertisment
Advertisment