Advertisment

Fani Cyclone का असर यूपी और बिहार में भी, घर से बाहर निकलने से पहले रहें सतर्क

फानी का असर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है.

author-image
Ravindra Singh
एडिट
New Update
Fani Cyclone का असर यूपी और बिहार में भी, घर से बाहर निकलने से पहले रहें सतर्क

Fani Cyclone In UP and Bihar: खतरनाक चक्रवाती तूफान 'फानी' शुक्रवार को ओडिशा के पुरी जिले से टकरा गया है. तूफान 'फानी' के चलते किसी भी आशंका को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा बलों के साथ-साथ एनडीआरएफ की कई टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, राज्य में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं. साथ ही तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचा दिया गया है. वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना जताई गई है.

Advertisment

चक्रवाती तूफान 'फानी' से प्रभावित इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है जिसके चलते वातावरण की आद्रता में इजाफा (अधिकत्तम 80-90 फीसदी) होने की भी संभावना है. इसलिए किसानों को यह सलाह दी गई है, 'फानी चक्रवात के असर को देखते हुए किसानों और भंडार गृहों को सलाह दी जाती है कि नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार फसल को काटकर सुरक्षित करने की समुचित व्यवस्था करें.

मौसम विभाग ने फानी चक्रवात को देखते हुए ये संभावना जताई है कि 2 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (ZWTC) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फोनी सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है.

Advertisment

सरकार ने राहत और बचाव की तैयारी के लिए पहले से ही नौसेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल को किसी भी चुनौती से निपटने के लिये हाईअलर्ट पर रखा है.

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ODRAF) और दमकल सेवाओं को असैन्य प्रशासन की सहायता के लिये संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है.

विशेष राहत आयुक्त बी पी सेठी ने कहा कि तटीय और दक्षिणी जिलों के कलेक्टरों से गुरुवार तक निचले इलाकों से लोगों को निकालने का काम पूरा कर लेने को कहा गया है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

ndrf Foni Cyclone ODRAF ZWTC IMD of UP Fani Cyclone in UP and Bihar Fani cyclone Faini Cyclone
Advertisment
Advertisment