Advertisment

Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर किसानों को रोकने के कड़े इंतजाम, पैरामिलिट्री फोर्स की 60 कंपनियां तैनात

Farmers Protest: पुलिस ने ये साफ कर दिया है कि किसानों की आड़ में उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था में दखल डालने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
farmer protest

farmer protest( Photo Credit : social media)

Advertisment

Farmers Protest: आज किसानों के दिल्ली चलो मार्च के कारण सभी बॉर्डर सील हो चुके हैं. देर रात तक केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच ये बैठक चली. सरकार ने आंदोलन पर अड़े अन्नदाताओं को समझाने का हर संभव प्रयास किया, मगर 5 घंटे से अधिक चली बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची. इसके बाद किसानों ने आंदोलन का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि अब दिल्ली कूच होकर रहेगा. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी सहित सभी सीमाओं को छावनी में तब्दील किया जाएगा. वहीं, पुलिस ने साफ कर दिया है कि किसानों की आड़ में  उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था में दखल डालने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: JEE Main 2024 के परिणाम जारी, लड़कों ने मारी बाजी, 23 छात्रों को 100 परसेंटाइल 

तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है

अगर आप दिल्ली एनसीआर के रहने वाले हैं तो आज आपको जाम  का सामना करना पड़ सकता है. पंजाब, हरियाणा और यूपी से किसान दिल्ली आने लगे हैं. इसके कारण दिल्ली से सटी तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ कई मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. किसानों को मनाने के लिए सोमवार को करीब पांच घटे तक बैठक चली. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन  मुंडा इस बैठक मे शामिल हुए. मगर किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर अड़े रहे. वे इस पर कानूनी गारंटी चाह रहे थे.

Advertisment

किसानों ने आर-पार की जंग में उतर गए

न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर बात पूरी तरह से बिगड़ गई. इसके बाद किसानों आर-पार की जंग में उतर गए. उन्होंने कहा कि दिल्ली कूच होकर रहने वाला है. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी सहित सभी सीमाओं को छावनी में बदल दिया गया है. वहीं, पुलिस ने ये साफ कर दिया है कि किसान की आड़ में उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था को अपने हाथ में लिया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

  • Feb 13, 2024 22:42 IST
    सिंघू बॉर्डर के पास लगा भारी जाम

    Farmers Protest: किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा उपायों के बीच दिल्ली में सिंघू बॉर्डर के पास भारी जाम देखने को मिला.



  • Feb 13, 2024 20:19 IST
    किसान आंदोलन के चलते DND पर भारी जाम

    Farmers Protest Live Update: किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को इस समय भारी जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (DND) फ्लाईवे पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है. किसान आंदोलन के चलते दिल्ली की सीमाओं पर भारी सुरक्षा के बीच वाहन दिल्ली से नोएडा की ओर आ रहे हैं.



  • Advertisment
  • Feb 13, 2024 20:02 IST
    गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम

    Farmers Protest Live Update: किसान आंदोलन के चलते मंगलवार को दिनभर दिल्ली के ज्यादतर बॉर्डर्स पर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई. कई सड़कों को बंद कर दिया गया. जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. किसान आंदोलन के चलते गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है.



  • Feb 13, 2024 18:19 IST
    Farmers Protest: दिल्ली पुलिस अलर्ट, किसानों को सिंघु बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा  

    किसानों के आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस, लॉ एंड ऑर्डर स्पेशल सीपी रविंदर यादव ने सिंघु बॉर्डर पर ऐलान किया है कि अगर किसान हिंसक होते हैं तो हमें डबल सतर्क रहने की जरूरत है. अगर वे आगे बढ़ते हैं तो हमें  भी उन्हें खदेड़ना होगा. आंसू गैस के गोले चलाने होंगे। लाठी चलानी होगी और किसानों को रोकना होगा. हमें किसान को सीमा पर रोकना होगा ताकि ये राजधानी में अराजकता न फैले. 



  • Advertisment
  • Feb 13, 2024 17:43 IST
    Kisan Andolan: किसानों का प्रदर्शन हुआ तेज, फ्लाईओवर की रेलिंग हटाई 

    शंभू बॉर्डर पर जुटे किसान भड़क उठे हैं. वे पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. किसानों ने फ्लाईओवर पर राहगिरों के लिए लगाए रेलिंग को तोड़ डाला है. किसानों सड़क पर लगाए सीमेंट के बैरिकेड को ट्रैक्टर से हटाने का प्रयास कर रहे हैं. 



  • Feb 13, 2024 17:11 IST
    पुलिस ने ड्रोन से दागे आंसू गैस के गोले

    शंभू बॉर्डर के बाद अब जींद बॉर्डर पर पंजाब के किसानों की हरियाणा पुलिस से झड़प देखने को मिली है. शंभू बॉर्डर के बाद, जींद पंजाब बॉर्डर पर पुलिस ने किसानों पर कार्रवाई की है. यहां पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए. इस दौरान पुलिस ड्रोन की मदद से आंसू गैस के गोले दाग रही है. 



  • Advertisment
  • Feb 13, 2024 16:02 IST
    Kisan Andolan: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने किसानों को दी बधाई

    Kisan Andolan:  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं पंजाब के किसानों को बधाई देता हूं. इन्होंने तीन काले कृषि कानूनों के विरुद्ध लड़ाई आरंभ की. यह एक तय तरह से किसानों को खत्म करने की साजिश थी. इन कानूनों की मदद से खेती को चंद कारपोरेट्स के हवाले करने की कोशिश थी। मगर, बड़े आंदोलन ने किसानों को बचा लिया. आज़ादी के बाद पहली बार है कि हर किसान पर 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर टैक्स लगाया. PM फसल बीमा योजना' को प्राइवेट इश्योरेंस कंपनी की मुनाफा योजना' बनाया गया. 2016 से 2022 के बीच बीमा कंपनियों ने 40,000 करोड़ रुपये कमाए.



  • Feb 13, 2024 15:35 IST
    Farmers Protest Delhi Today: किसानों को कानूनी सहायत देगी कांग्रेस 

    किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग का कहना है कि वे किसानों को कानूनी सहायता देंगे। पंजाब और हरियाणा के किसान राजधानी जाने के लिए अड़े हुए हैं। इस बीच पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसान और पुलिस के बीच झड़प देखी गई है। मगर सवाल ये है कि इस प्रदर्शन में कौन-कौन से किसान संगठन शामिल होंगे। 



  • Feb 13, 2024 15:08 IST
    Farmers Protest Delhi Today: शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी कर रहे पत्थरबाजी

    शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प देखने को मिली. यहां पर कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे गए। इस बीच प्रदर्शनकारी किसान तितर-बितर हो गए। पंजाब-हरियाणा सीमा पर खेतो में घुस गए। यहां पर पुलिस पर पत्थरबाजी की गई.



  • Feb 13, 2024 14:16 IST
    Farmers Protest Delhi Today: कई राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े

    Farmers Protest Delhi Today: पुलिस द्वारा दागे गए कई राउंड आंसू गैस के बीच, प्रदर्शनकारी किसान तितर-बितर हो गए और पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू में खेत में घुस गए. किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च पर किसान नेता नरेश टिकैत का कहना है, "पूरे देश में विरोध प्रदर्शन चल रहा है...सरकार को हमारे साथ बैठकर बातचीत करनी चाहिए और किसानों को सम्मान देना चाहिए. सरकार को इस मुद्दे पर सोचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए." इसका समाधान..."



  • Feb 13, 2024 14:06 IST
    farmers protest live: किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस बोली

    Farmers Protest Live:  किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग ने कहा, "1967 में MSP लाने वाली वो इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार ने दी. किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का ऋण हमने पूरी तरह से माफ कर दिया. उस समय देश के पीएम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे. हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का कर्जा माफ कर दिया है। ये काम बिना केंद्र सरकार की मदद के हुआ. ये काम पंजाब की सरकारों ने किया. हमने कभी किसी किसान के ऊपर मुकदमा नहीं किया."



  • Feb 13, 2024 13:44 IST
    Farmers Protest Delhi Today: किसानों के हितों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध: कृषि मंत्री

    Farmers Protest Delhi Today: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसान आंदोलन पर कहा, सरकार को जो जानकारी प्राप्त हुई है, उसमें बहुत सारे ऐसे लोग है जो कोशिश करेंगे कि इस तरह के हालात बनें, जिससे वातावरण प्रदूषित हो सके। मंत्री ने कहा, मैं किसान भाइयों से यह कहूंगा कि वे इन चीजों से बचें. भारत सरकार किसानों के हितों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. अन्य बातों को लेकर हम बात करने को तैयार हैं। इसके    कई विकल्प वे भी दे सकते हैं, हम भी विकल्प दे सकते हैं। एक विकल्प पर आकर हम एक समाधान निकाल सकते हैं." 



  • Feb 13, 2024 13:20 IST

     पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि 1967 में MSP लाने वाली वो इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार ने दी... किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का ऋण हमने माफ किया था, उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे... हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का ऋण माफ किया और बिना केंद्र सरकार की मदद के... पंजाब की सरकारों ने ये किया... हमने कभी किसी किसान के ऊपर मुकदमा नहीं किया..."



  • Feb 13, 2024 13:19 IST

    कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि किसान ही आर्थिक गतिविधि को पैदा करते हैं. किराने की दुकान तब चलती है जब किसान की जेब में पैसा होता है... किसानों के साथ लगातार ये अन्याय होता रहा है। सबसे न्यूनतम मांग तो MSP की होनी चाहिए। कम से कम उन्हें सही भाव तो मिले। ये बहुत आवश्यक है.



  • Feb 13, 2024 13:17 IST

    केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि  सरकार को जो जानकारी मिल रही है उसमें बहुत सारे ऐसे लोग जो इसमें कोशिश करेंगे कि इस तरह की स्थिति बने जिससे वातावरण प्रदूषित हो. मैं किसान भाइयों से कहूंगा कि इन चीजों से वे बचें. भारत सरकार किसानों के हितों को लेकर प्रतिबद्ध है. अधिकांश बातों पर हम बात करने के लिए तैयार हैं। उसके कई विकल्प वे भी दे सकते हैं हम भी विकल्प दे सकते हैं, एक विकल्प पर आकर हम एक समाधान ढूंढ सकते हैं.



  • Feb 13, 2024 12:26 IST
    Farmers protest live: किसानों के दिल्ली कूच पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई सामने 

    किसानों के​ दिल्ली कूच को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि बातचीत के दौरान किसान नेताओं के ट्विटर (X) अकाउंट को बंद किया गया था. इस बैठक में किस तरह के आश्वासन दिए गए. बीते दो वर्ष में केंद्र सरकार ये नहीं समझ पा रही है कि किसानों की जरूरते हैं क्या? 



  • Feb 13, 2024 12:06 IST
    Kisan Andolan: पुलिस ने आंसू गैसे के गोले छोड़े

    किसान शंम्भू बॉर्डर पहुंच रहे है, किसानों का कहना है कि वह छह महीने का सामान साथ लेकर चल रहे है. किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने यहां पर आंसू गैसे के गोले छोड़े. 



  • Feb 13, 2024 12:04 IST
    जानें CJI ने क्या कहा

    शंभू बॉर्डर पर सुरक्षाबलों से निपटने को लेकर वॉटर कैनन से बचाव को लेकर लेकर ट्रैक्टर पर पॉलीथिन बांधी गई है. शंभू सीमा पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. हाइवे पर सुरक्षा को लेकर दीवार खड़ी की गई है. दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर, गाजीपुर बार्डर पर किसान आंदोलन का असर दिखाई दे रहा है. SC बार एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट को जाम की समस्या को लेकर पत्र लिखा है. इस पर CJI ने कहा- किसी को भी जाम की समस्या हो मुझे बताए.



  • Feb 13, 2024 11:51 IST
    Farmers Protest: नोएडा एक्सटेंशन में लगी भीषण जाम

    किसानों के दिल्ली मार्च के मद्देनजर दिल्ली नोएडा बॉर्डर कालिंदी कुंज पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. नोएडा से दिल्ली आने वाली सड़क पर जाम लगा हुआ है. इसके कारण नोएडा एक्सटेंशन में काफी जाम हुआ है. नोएडा एक्सटेंशन में गाडियां धीमी चल रही हैं. गौरसिटी मॉल के नजदीक भीषण जाम लगा हुआ है. 



newsnation farmers-protest farmers-protest-in-delhi farmers-protest-live-updates farmers-protest-live farmers-protest-updates farmers-protest-against
Advertisment
Advertisment