Advertisment

दिल्ली में डर : Omicron का बढ़ा खतरा, कोरोना के केसों में आया उछाल

वर्तमान में भारत ने एक दर्जन देशों को अपनी जोखिम सूची में शामिल किया है. इन देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, ब्राजील, चीन, घाना, हांगकांग, इजरायल, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, तंजानिया और जिम्बाब्वे शामिल हैं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Delhi records 85 fresh Covid-19 cases

Delhi records 85 fresh Covid-19 cases( Photo Credit : File Photo)

दिल्ली में ओमीक्रॉन (Omicron) धीरे-धीरे अपना जाल फैलाता जा रहा है. दिल्ली में गुरुवार को चार नए मामले सामने आने के साथ ही अब तक ओमीक्रॉन वेरिएंट के 10 केस हो गए हैं. साथ ही कोविड के मामले भी धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को 85 ताजा कोविड मामले दर्ज किए गए, जो चार महीनों में सबसे अधिक है, जबकि पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 0.15 प्रतिशत हो गई है. हालांकि इस बीच लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP) से गुरुवार को चार और ओमीक्रॉ़न मरीजों को छुट्टी दे दी गई. अब तक कुल पांच ओमीक्रॉन पॉजिटिव मरीजों को छुट्टी दे दी गई है. जबकि पांच अभी भी दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं. फिलहाल सभी रोगियों में अब कोई लक्षण नहीं हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सभी वेरिएंट पर असर करेगी कोरोना वैक्सीन, Omicron के बीच अच्छी खबर

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब तक 10 लोगों में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता चला है और उनमें से किसी में भी गंभीर बीमारी नहीं देखी गई है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर कई अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड पॉजिटिव निकले हैं. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के पहले ओमीक्रॉन मरीज रांची के 37 वर्षीय व्यक्ति को दो बार कोविड-19 के लिए निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद सोमवार को छुट्टी दे दी गई. उन्होंने 2 दिसंबर को कतर एयरवेज की फ्लाइट से तंजानिया से दोहा और वहां से दिल्ली की यात्रा की थी. वह एक हफ्ते तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में रहे और उनमें हल्के लक्षण थे.

भारत ने एक दर्जन देशों को जोखिम सूची में डाला

Advertisment

वर्तमान में भारत ने एक दर्जन देशों को अपनी जोखिम सूची में शामिल किया है. इन देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, ब्राजील, चीन, घाना, हांगकांग, इजरायल, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, तंजानिया और जिम्बाब्वे शामिल हैं. नए मानदंडों के तहत, "जोखिम देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य हैं और परिणाम आने के बाद ही हवाईअड्डे से बाहर जाने की अनुमति है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, कोविड मामलों को वेरिएंट के आधार पर वर्गीकृत नहीं किया गया था और ओमीक्रॉन मामलों के लिए कोई अलग श्रेणी नहीं थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में COVID-19 टीकाकरण के लिए पात्र लगभग 1.5 करोड़ लोगों में से एक करोड़ से अधिक लोगों को टीके की दोनों खुराक मिल चुकी हैं.

दिल्ली में 1,00,20,014 लोगों ने दोनों खुराकें लीं

CoWIN पोर्टल के अनुसार, 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से शहर में 2.46 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई जा चुकी हैं. अब तक 1,00,20,014 लोगों ने दोनों खुराकें ले ली है. दिल्ली में गुरुवार को COVID-19 के खिलाफ 1.08 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया. उत्तर पश्चिमी दिल्ली जिले के अधिकारियों ने राजधानी में अधिकतम खुराक (29 लाख से अधिक) लगाई है. इसके बाद दक्षिण पश्चिम दिल्ली (28.69 लाख) और पश्चिमी दिल्ली (26.57 लाख) हैं.

Advertisment

दिल्ली में टीकाकरण की गति बढ़ाई

कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट से उत्पन्न खतरे को देखते हुए  अधिकारियों ने पिछले कुछ हफ्तों में दिल्ली में टीकाकरण की गति बढ़ा दी है. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि जिला अधिकारियों ने ऐसे लोगों से संपर्क करने के लिए विशेष सुविधाएं स्थापित की हैं जो दूसरी खुराक के लिए पात्र हैं. उन्होंने कहा, हम ऐसे लोगों को फोन करते हैं और उन्हें तुरंत दूसरी खुराक लेने के लिए कहते हैं. वहीं अधिकारी कम टीकाकरण दर वाले समूहों की भी पहचान कर रहे हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में ओमीक्रॉन धीरे-धीरे अपना जाल फैलाता जा रहा है
  • दिल्ली में गुरुवार को 85 ताजा कोविड मामले दर्ज किए गए
  • राजधानी में ओमीक्रॉन वेरिएंट के अब तक 10 केस हो गए हैं

 

LNJP सत्येंद्र जैन delhi IGI Airport कोविड आईजीआई एयरपोर्ट कोरोना corona COVID दिल्ली एलएनजेपी Satyendar Jain
Advertisment
Advertisment