Advertisment

Halwa Ceremony: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नॉर्थ ब्लॉक में मनाई हलवा सेरेमनी, 1 फरवरी को आएगा बजट

Halwa Ceremony: हर साल वित्त मंत्री की ओर से हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है. ऐसा कहा जाता है कि हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू होती है

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Halwa Ceremony

Halwa Ceremony( Photo Credit : ANI)

Halwa Ceremony: देश के अंतरिम बजट 2024 की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं. इससे पहले बुधवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया. इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत कराड भी उपस्थित रहे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की हलवा सेरेमनी की रस्म के दौरान सभी अधिकारियों को अपने हाथों से हलवा बांटा. बता दें कि बजट तैयार करने की लॉक-इन प्रक्रिया शुरू होने से पहले हर साल नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: रामलला की तीसरी मूर्ति भी आई सामने, जानें राम मंदिर में कहां पर होंगे स्थापित?

क्यों होती है हलवा सेरेमनी?

हर साल वित्त मंत्री की ओर से हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है. ऐसा कहा जाता है कि हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू होती है और ये इस बात का भी परिचय होता है कि बजट को अंतिम रूप दिया जा चुका है. उसके बाद अधिकारियों को कमरे में कैद कर दिया जाता है. हालांकि पिछले तीन साल से पेपरलेस बजट पेश किया जाने लगा है. इस साल भी वित्त मंत्री पेपरलेस बजट पेश करेंगी. यानी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टेबलेट या आईपैड के जरिए डिटिजल तरीके से बजट पेश करेंगी.

Advertisment

हलवा सेरेमनी में बड़ी संख्या में बजट तैयार करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के प्रति वित्त मंत्री आभार व्यक्त करते हैं. बता दें कि वित्त मंत्रालय के बजट विभाग के सभी अधिकारी बजट बनाने के कामों में लग जाते हैं. ऐसे में उन्हें संसद में बजट पेश होने तक अपने परिवारों से संपर्क करने की भी इजाजत नहीं होती. इसलिए सरकार उनकी मेहनत को लेकर आभार प्रकट करती है और इसके लिए हलवा समारोह का आयोजन करती है.

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानें कितनी थी तीव्रता

Advertisment

Source : News Nation Bureau

nirmala-sitharaman business news in hindi halwa ceremony in north block Halwa Ceremony finance-minister
Advertisment
Advertisment