Advertisment

Weather Forecast: जानिए कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

IMD की जारी रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है और अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
RAINING

जानिए कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून( Photo Credit : फाइल फोटो)

देशभर में गर्मी का प्रकोप जारी है. लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. लोगों को इंतजार है तो सिर्फ मानसून का. इस बीच भारत मौसम विज्ञान ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. IMD की जारी रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है और अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान की मानें तो उत्तर पूर्वी असम के ऊपर स्थित एक चक्रवाती परिसंचरण के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं उठ रही है, जो पूर्वोतर राज्यों में मौसम में बड़ा बदलाव लेकर आएगी. जिसके बाद मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही इन राज्यों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी आशंका जताई है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- दिल्ली जल संकट पर SC में सुनवाई से लेकर महाराष्ट्र के सीएम शिंदे के दिल्ली दौरे तक, आज इन खबरों पर रहेगी नजर

मैदानी क्षेत्रों में होगी बारिश

वहीं, IMD ने हिमाचल और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका जताई है. जिसकी वजह से 7 जून को दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है. बारिश के साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है.  

गंगा किनारे बसे राज्यों में जल्द पहुंचेगा मानसून

वहीं, अगले दो से तीन दिनों के बीच बिहार, झारखंड और बंगाल में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. इन राज्यों के बाद मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में बारिश का आगाज होगा. 6-8 जून तक पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है.

दक्षिण राज्यों में बरसेगा मेघा

मौसम विभाग की मानें तो 6-10 जून तक महाराष्ट्र, कोंकण व गोवा में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी में भी 8-10 के बीच बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, तटीय राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी 6-10 के बीच भारी वर्षा की आशंका जताई गई है.

HIGHLIGHTS

  • जानिए कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून
  • मौसम विभाग ने दी जानकारी
  • गर्मी से जल्द मिलेगा लोगों को आराम
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Maharashtra weather update imd Northeast Weather Bihar Weather Weather Forecast Weather Update south india weather IMD Alert rainfall heavy rainfall Rajasthan weather UP weather delhi weather forecast monsoon
Advertisment
Advertisment