Advertisment

भारत रत्न मिलने पर बोले प्रणब मुखर्जी, देश के लोगों ने उतना दिया जितना मैंने नहीं दिया

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ट्वीट कर देश की जनता के प्रति आभार जताते हुए कहा कि मैं भारत की जनता के प्रति विनम्रता और कृतज्ञता की भावना के साथ इस सम्मान को ग्रहण करता हूं.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
भारत रत्न मिलने पर बोले प्रणब मुखर्जी, देश के लोगों ने उतना दिया जितना मैंने नहीं दिया

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को भारतीय जनसंघ के विचारक नानाजी देशमुख, प्रसिद्ध असमिया कवि भूपेन हजारिका और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा की. नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा. पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने ट्वीट कर देश की जनता के प्रति आभार जताते हुए कहा, 'मैं भारत की जनता के प्रति विनम्रता और कृतज्ञता की भावना के साथ इस सम्मान को ग्रहण करता हूं. मैंने हमेशा कहा है और फिर कह रहा हूं कि मुझे अपने महान देश के लोगों से उतना मिला है जितना मैंने दिया भी नहीं है.'

Advertisment

इसे  भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की, कादर खान, गौतम गंभीर समेत 94 लोगों को पद्म श्री

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित विभिन्न राजनेताओं ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्तकर्ताओं के प्रति खुशी जाहिर की है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि उनकी पार्टी को गर्व है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे एक व्यक्ति के योगदान को पहचान और सम्मान दिया गया है. उन्होंने भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को भारत रत्न (मरणोपरांत) दिये जाने की घोषणा पर भी खुशी जतायी.

वहीं, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि प्रणब मुखर्जी जी को भारत रत्न देने का हम स्वागत करते हैं. वह कद्दावर नेता हैं और देश के राष्ट्रपति रहे हैं. अपने लंबे राजनीतिक जीवन में प्रणब मुखर्जी ने देश और समाज की सेवा की है.

Advertisment

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि प्रणब दा को भारत रत्न मिलने से मैं बेहद खुश हूं. वो इसके लिए योग्य थे. मुझे उम्मीद है कि उन्हें भारत रत्न देने के पीछे अच्छे कारण है. जिन लोगों ने देश विकास और गौरव दिलाने के लिए काम किया उनको भारत रत्न देना स्वागत योग्य है.

Source : IANS

pranab mukherjee reaction Pranab Mukherjee bhupen hazarika Bharat ratna Nanaji Deshmukh
Advertisment
Advertisment