Advertisment

जम्मू-कश्मीर में विंटर स्कूलिंग स्कीम' के तहत 37,000 बच्चों को मुफ़्त में दिया जा रहा है ट्यूशन

घाटी में 'विंटर स्कूलिंग स्कीम' के तहत प्राइवेट और सरकारी सभी स्कूल बच्चों के लिए फ्री में शिक्षा देने का आदेश जारी किया गया है।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
जम्मू-कश्मीर में विंटर स्कूलिंग स्कीम' के तहत 37,000 बच्चों को मुफ़्त में दिया जा रहा है ट्यूशन

File photo- Getty Image

जम्मू-कश्मीर के रामबान ज़िले से काफी दूर बसा मनोहारी घाटी गुल शिक्षा के नज़रिये से एक नया इतिहास गढ़ रहा है। इस घाटी में 8 वीं क्लास से 12 वीं क्लास के कुल 37,000 बच्चे अब मुफ़्त में शिक्षा पा रहे हैं। 

Advertisment

इसके साथ ही सरकार ने अपने नए फ़रमान के तहत सभी सरकारी शिक्षकों को किसी भी तरह के प्राइवेट ट्यूशन करने को लेकर भी पाबंदी लगा दी है।

दरअसल घाटी में 'विंटर स्कूलिंग स्कीम' के तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बच्चों के लिए फ्री में शिक्षा देने का आदेश जारी किया गया है। इस स्कीम की शुरुआत 1 जनवरी से ही हो गई थी। जिसके तहत अगले 2 महीनों तक रामबान के 6 शिक्षा ज़ोन में सभी ग़रीब बच्चों के लिए मुफ़्त में शिक्षा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- कुलगाम में मुठभेड़ के बाद कश्मीर घाटी में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती, कर्फ्यू नहीं

Advertisment

राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख़्तर ने इस स्कीम के बारे में बात करते हुए बताया कि बच्चों के मां-बाप इस स्कीम को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं, क्योंकि उनके बच्चों की पढ़ाई अब ग़रीबी की वजह से नहीं रुकेगी। उन्होंने कहा, 'इसके साथ ही हमने सर्द मौसम को देखते हुए सभी स्कूल में हीटिंग के भी ख़ास इंतज़ाम किए हैं, जिससे बच्चों को मौसम की वजह से पढ़ाई में दिक्कत न आये।'

मुख्य शिक्षा अधिकारी मोहम्मद शरीफ़ चौहान के अनुसार रामबान के 6 शिक्षा ज़ोन में 37,000 बच्चों के लिए कुल 723 शिक्षकों को अपॉइंट किया गया है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़, चार आतंकी ढेर, दो जवान शहीद

Advertisment

सरकार की नयी स्कीम, ख़ासकर सरकारी स्कूलों के टीचर के प्राइवेट ट्यूशन को लेकर लगी पाबंदी की वजह से छात्रों में काफी ख़ुशी देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें- बीएसएफ जवान तेज बहादुर की पत्नी को दिल्ली हाईकोर्ट ने दी मिलने की अनुमति

Source : News Nation Bureau

coaching classes jammu-education coaching class jammu-kashmir
Advertisment
Advertisment