Advertisment

G20 Summit 2023: भारत ने विदेशी मेहमानों को दिए खास तोहफे, ऋषि सुनक की पत्नी और बाइडेन को मिला यह स्पेशल गिफ्ट

G20 Summit 2023: भारत में विदेशी मेहमानों को दिए जाने वाले तोहफों के लिए ऐसी चीजों का चुनाव किया, जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक तो देखने को मिले ही, साथ ही उसमें मित्रता की मिठास का संदेश भी छिपा हो

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
g20

G20 Summit 2023( Photo Credit : फाइल पिक)

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी नई दिल्ली में रविवार को जी-20 शिखर सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 30 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्क्षों व प्रनिधियों ने भाग लिया. सम्मेलन के दौरान भारत ने विदेशी मेहमानों के लिए ठहरने से लेकर खाने तक शानदार इंतजाम किए थे. वहीं, मेजबान भारत अपने मेहमानों को गिफ्ट देना भी नहीं भूला. इसके लिए भारत में विदेशी मेहमानों को दिए जाने वाले तोहफों के लिए ऐसी चीजों का चुनाव किया, जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक तो देखने को मिले ही, साथ ही उसमें मित्रता की मिठास का संदेश भी छिपा हो. 

Advertisment

publive-image

इन तोहफों में हस्तनिर्मित कलाकृतियों और उत्पादों का एक आकर्षक संकलन शामिल था, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के बारे में बहुत कुछ बताता है. कुछ उत्पाद सदियों की परंपरा के उत्पाद हैं और उनकी अद्वितीय कारीगरी और गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं. इन्हें कुशल कारीगरों के हाथों से सावधानीपूर्वक बनाया गया था. कुछ उत्पाद हमारे देश की अनूठी जैव-विविधता का परिणाम हैं.

publive-image

Advertisment

भारत ने विदेशी मेहमानों को एक दुर्लभ प्रजाति का शहद भी गिफ्ट किया है. जिसमें सुंदरबन मल्टीफ्लोरा मैंग्रोव हनी शामिल है. दरअसल,  सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है, जो बंगाल की खाड़ी में गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के संगम से बने डेल्टा पर स्थित है. 

publive-image

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20, राष्ट्राध्यक्षों और अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को विशेष उपहार दिए, जिनमें भारत से उत्पन्न खादी स्कार्फ भी शामिल है. खादी एक पर्यावरण-अनुकूल वस्त्र सामग्री है जो सभी मौसमों में अपनी सुंदर बनावट और बहुमुखी प्रतिभा के लिए सबसे पसंदीदा है. इसे कपास, रेशम, जूट या ऊन से बुना जा सकता है. यह भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सबसे महत्वपूर्ण प्रतीकों में से एक है. सबसे बड़ी बात यह है कि इसका नाम स्वयं महात्मा गांधी ने रखा था.

Advertisment

publive-image

इसके साथ ही सरकार ने भारत की G20 अध्यक्षता के उपलक्ष्य में 26 जुलाई 2023 को विशेष G20 डाक टिकट और सिक्के जारी किए. प्रगति मैदान में भारत मंडपम के उद्घाटन के दौरान G20 इंडिया टिकट और सिक्के जारी किए गए.

publive-image

Advertisment

सिक्कों और टिकटों दोनों के डिजाइन भारत के जी20 लोगो और 'वसुधैव कुटुंबकम' या 'वन अर्थ' की थीम से प्रेरणा लेते हैं. एक परिवार. एक भविष्य'. 20-20 मूल्यवर्ग के दो डाक टिकट, 1 दिसंबर 2022-30 नवंबर 2023 तक भारत की जी20 प्रेसीडेंसी अवधि का जश्न मनाने के परिचायक हैं-- 

publive-image

भारत सरकार ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री की पत्नी को सागौन की लकड़ी के बक्से में इक्कत स्टोल भेंट किया है. यह ओडिशा के कारीगरों द्वारा बनाई गई एक कालजयी कृति है. यह एक पारंपरिक शहतूत रेशम स्टोल है जो उत्कृष्ट इकत तकनीक से सुसज्जित है. आपको बता दें कि इक्कत रेशम या कपास पर रंगाई की एक सावधानीपूर्वक की कई कलाकृति है.  

Advertisment

publive-image

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की पत्नी को बनारसी रेशम के स्टोल भेंट किए. ये स्टोल भारत के खूबसूरत खजाने हैं. बनारसी रेशम के स्टोल शादियों और विशेष अवसरों के लिए पसंद किए जाते हैं. भारत की तरफ से यह गिफ्ट कदम लकड़ी के बक्से में प्रस्तुत किया गया है. 

publive-image

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री की पत्नी को कांजीवरम स्टोल भेंट किए. कांजीवरम स्टोल शुद्ध शहतूत रेशम के धागों से कुशल बुनकरों द्वारा हस्तनिर्मित किया जाता है. यह बहुत टिकाऊ और मजबूत कपड़ा है. 

Source : News Nation Bureau

G20 Summit 2023 LIVE Updates g20 summit 2023 in india New Delhi G20 Summit 2023 special gift g20 summit 2023 chairman g20 summit 2023 india G20 Summit 2023 in Delhi g20-summit-2023-delhi g20-summit-2023
Advertisment
Advertisment