Advertisment

G20 Summit: बाइडेन का Tweet- Hello, Delhi! PM मोदी ने क्वाड सम्मेलन का दिया न्योता, जानें किन मुद्दों पर बनी सहमति

G20 Summit : दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कई अहम मुद्दों पर विस्तार से वार्ता हुई.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
india us

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

G20 Summit Delhi : भारत इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. देश की राष्ट्रीय दिल्ली में होने वाले 9-10 सितंबर को G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ गए हैं. इसी क्रम में भारत आए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच जी-20 समिट से इतर द्विपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने बाइडेन को क्वाड सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्योता दिया. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा- हेलो, दिल्ली! इस मुलाकात पर भारत और अमेरिका का संयुक्त बयान जारी हुआ है. 

यह भी पढे़ं : G20 Summit Delhi : PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात का सामने आया Video, PMO ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच करीब एक घंटे तक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्वीट किया- हेलो दिल्ली, इस वर्ष G-20 के लिए भारत में होना बेहद अच्छा है. मोदी-बाइडेन की द्विपक्षीय मीटिंग को लेकर भारत-अमेरिका ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि दोनों देशों की सामरिक साझेदारी में बदलाव की कोशिश जारी रहेगी. इस दौरान बाइडेन ने भारत के G20 अध्यक्षता की सराहना की और कहा कि इसके कई महत्वपूर्ण परिणाम आए हैं.

भारत-अमेरिका संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि अमेरिका ने 2028-29 में UNSC की अस्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी को समर्थन दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को 2024 में भारत की मेजबानी में होने वाले अगले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के लिए निमंत्रण दिया. दोनों ने भारत में GE F-414 जेट इंजन बनाने को GE एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) के बीच एक वाणिज्यिक समझौते के लिए बातचीत शुरू होने का स्वागत किया.

यह भी पढे़ं : G20 Summit: भारत आए यूके पीएम ऋषि सुनक ने हिंदू धर्म, रूस-यूक्रेन समेत कई मुद्दों पर दिया बड़ा बयान, जानें सिर्फ 10 प्वाइंट में

द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग पर प्रधानमंत्री, इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी. साथ ही इसरो और नासा ने 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त प्रयास बढ़ाने के लिए चर्चा शुरू कर दी है.

Source : News Nation Bureau

g20-summit Modi Biden meeting Biden Tweet Quad conference PM Modi tweet on G20 Summit PM modi joe biden meeting
Advertisment
Advertisment