Advertisment

G20 Summit: PM मोदी की इस घोषणा के साथ जी20 समिट का समापन, जानें किस देश में होगा अगला सम्मेलन?

G20 Summit: भारत की राजधानी नई दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो गया है...प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील को अगले जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता सौंपी है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
g20 summit 2023

g20 summit 2023( Photo Credit : फाइल पिक)

G20 Summit: भारत की राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे जी-20 सम्मेलन का समापन हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को वन फ्यूचर विषय पर चर्चा के बाद जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन की अधिकारिक घोषणा कर दी. इस दौरान पीएम मोदी ने सम्मेलन में हिस्सा ले रहे सभी नेताओं से अनुरोध किया कि नवंबर माह के अंत में एक बार फिर से सभी लोग वर्चुअल माध्यम से जुड़ें और समिट में लिए गए फैसलों की समीक्षा करें. सम्मेलन के समापन की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने संपूर्ण विश्व में आशा और शांति के संचार का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि भारतवासियों के इस शुभकामना के साथ आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद. 

Advertisment

भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है.इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं. हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें. इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं. 

Advertisment

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे सभी राष्ट्राध्यक्ष

आपको बता दें कि भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अन्य राष्ट्राध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे.

Source : News Nation Bureau

G20 Summit 2023 LIVE G20 Summit 2023 LIVE Updates New Delhi G20 Summit 2023 g20 summit 2023 chairman G20 Summit 2023 in Delhi g20-summit-2023-delhi g20-summit-2023
Advertisment
Advertisment