Advertisment

G20 Summit: एक पृथ्वी, एक भविष्य-यह वाक्यांश महा उपनिषद से प्रेरित है: एंटोनियो गुटेरेस

G20 Summit: विभाजन बढ़ रहे हैं, तनाव बढ़ रहा है और विश्वास कम हो रहा है, जो मिलकर विखंडन और अंततः टकराव की आशंका को बढ़ाता है : एंटोनियो गुटेरेस

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
UN Secretary General Antonio Guterres

UN Secretary General Antonio Guterres( Photo Credit : social media)

G20 Summit: जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों का तांता लगा हुआ है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस शुक्रवार को राजधानी पहुंचे. इस दौरान जी-20 की बैठक से पहले यूएन महासचिव ने कहा कि एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य-यह वाक्यांश महा उपनिषद से प्रेरित है और आज  की दुनिया में न केवल एक कालातीत आदर्श के रूप में बल्कि हमारे समय के एक अभियोग के रूप में गहरी प्रतिध्वनि पाता है. यदि हम वास्तव में एक वैश्विक परिवार हैं, तो आज हम एक निष्क्रिय परिवार की तरह दिखते हैं. विभाजन बढ़ रहे हैं, तनाव बढ़ रहा है और विश्वास कम हो रहा है, जो मिलकर विखंडन और अंततः टकराव की आशंका को बढ़ाता है."

Advertisment

इससे पहले गुटारेस ने कहा था कि वे जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे है. ऐसे में कुछ सवाल हैं जो उनके लिए जरूरी होने वाले हैं. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचनाओं को आज विश्व की जरूरतों के अनुकूल बनने के लिए स्पष्ट संदेश देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, कि एक अन्य अहम पहलू ऋण राहत और दीर्घकालिक रियायती धन तक पहुंच की स्थिति को बनाना है. ये कई देशों को कर्ज के कगार तक पहुंचा चुका है. इस तरह से विकासशील देशों को कोविड -19, यूक्रेन युद्ध और कई अन्य समस्याओं से उभरने से सक्षम बनाया जा सकता है. गुटेरेस बोले कि कई देशों को ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. उनके पास जरूरतों को पूरा करने के लिए राजकोषीय गुंजाइश नहीं है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation General Antonio Guterres g20-summit g20-summit-in-delhi G20 Summit Date newsnationtv g20-summit-2023
Advertisment
Advertisment