Advertisment

G20 Summit: जो बाइडेन भारत की तारीफ में बोल गए बड़ी बात, यह वीडियो किया शेयर

G20 Summit: जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हो गए... जी-20 सम्मेलन के दौरान जो बाइडेन ने भारत की खुलकर तारीफ की...

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
G20 Summit

G20 Summit( Photo Credit : फाइल पिक)

G20 Summit: देश की राजधानी नई दिल्ली में दुनिया के ताकतवर देशों के संगठन जी-20 का शिखर सम्मेलन चल रहा है. इस दो दिवसीय सम्मेलन का आज दूसरा दिन है, जिसकी थीम वन फ्यूचर रखी है. प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रहे इस सम्मेलन में आज कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने हैं. सम्मेलन का आज का दिन शुरू होने से पहले सभी विदेशी राष्ट्राध्यक्षों ने राजघाट पहुंच कर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मेहमानों का पटना पहनाकर स्वागत किया. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: यूपी में सस्ता तो हिमाचल में महंगा हुई ईंधन, चेक करें नई रेट

राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना

Advertisment

बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हो गए. जी-20 सम्मेलन के दौरान जो बाइडेन ने भारत की खुलकर तारीफ की. उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर शेयर अपनी एक पोस्ट में जी-20 सम्मेलन का वीडियो शेयर किया, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन की अध्यक्षता करते नजर आ रहे हैं. राष्ट्रपति बाइडेन ने वीडियो के साथ लिखा कि भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया- "ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट, नाजुकता और संघर्ष के ओवरलैपिंग झटकों से पीड़ित है, इस साल के शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि जी20 अभी भी हमारे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान निकाल सकता है."

यह खबर भी पढ़ें- G20 Summit: जी-20 की बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम के लिए हुए रवाना

आपको बता दें कि भारत और अमेरिका के संबंध लगातार नजदीकी होते जा रहे हैं. इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए थे, जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी व फर्स्‍ट लेडी जिल बिडेन ने उनका भव्य स्वागत किया था. यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज का आयोजन भी किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा की गई अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा (State Visit to the US) थी. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार सहित कई अहम क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख काम हुए.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

US President Joe Biden g20-summit-india PM Modi G20 Summit g20-summit-in-delhi g20-summit-2023-delhi g20-summit-delhi g20-summit-in-2023 g20-summit-2023 g20-summit-in-india
Advertisment
Advertisment