Advertisment

G20 Summit: कौन हैं भारत की तारीफ करने वाले अजय बंगा, बोली यह बात

G20 Summit: नई दिल्ली में दो दिनों तक चले जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समिट के समापन की घोषणा की, इस दौरान विदेशी मेहमानों ने भारत की जमकर तारीफ की

author-image
Mohit Sharma
New Update
Ajay Banga

Ajay Banga ( Photo Credit : फाइल पिक)

G20 Summit: भारत की राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान सभी मेहमानों को धन्यवाद देते हुए विश्व में शांति और आशा का संचार का संदेश दिया. इसके बाद उन्होंने ब्राजील को जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता सौंप दी. इस बीच अफ्रीकन यूनियन को G 20 में शामिल किए जाने पर विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि  यह बहुत अच्छा है कि अफ्रीकन महाद्वीप में रहने वाले 1 बिलियन लोगों को G 20 देशों ने अपने साथ शामिल किया है. भारत की तरह वे सब लोग भी युवा हैं और उनकी महत्वाकांक्षा उनके भविष्य के लिए जरूरी हैं. मेरे ख्याल से यह बहुत अच्छा कदम है... भारत ने ना केवल इसको लेकर आवाज उठाई बल्कि अन्य देशों ने भारत का समर्थन भी किया जिसके लिए भारत को बधाई दी जानी चाहिए. 

Advertisment

भारत की तारीफ में कही यह बात

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि मैं इस बात का समर्थन करता हूं यह (आम सहमति दस्तावेज़) इस तथ्य का सम्मान है कि G 20 नेतृत्व ने देने और लेने और बातचीत करने का एक तरीका ढूंढा और दुनिया के लिए एक रास्ता तय करने के लिए सहमत होने का एक सही तरीका ढूंढा। G 20 में विकासशील और विकसित देश दोनों हैं. विश्व का 80% GDP एक साथ बैठा था. अगर वे इस पर सहमत नहीं होते तो वह सही संदेश नहीं होता. मैं भारत और उनके नेतृत्व और G 20 के सदस्यों को भी बधाई देता हूं कि वे सब लोग एक बहुत अच्छे घोषणा के साथ आए.

Advertisment

कौन हैं अजय बंगा

अजय बंगा भारतीय मूल के हैं और विश्व बैंक के अध्यक्ष हैं. उन्होंने विश्व बैंक का अध्यक्ष बन डेविड मलपास की जगह ली थी. अमेरिकी उद्दमी अजय बंगा को निर्विरोध विश्व बैंक के अध्यक्ष चुने गए थे. अजय बंगा मास्टरकार्ड इंक के प्रमुख रह चुके हैं. इसके साथ ही अजय शीर्ष वित्तीय संस्थान विश्व बैंक की कमान संभालने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. आपको बता दें कि अजय बंगा भारत सरकार के श्रेष्ठ पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किए जा चुके हैं.

Source : News Nation Bureau

Ajay Banga g20-summit-india Who is Ajay Banga PM Modi G20 Summit g20-summit-in-delhi delhi G20 summit g20-summit-2023-delhi g20-summit-in-2023 g20-summit-2023 g20-summit-in-india
Advertisment
Advertisment