Advertisment

Gas Leak: लुधियाना में जहरीली गैस रिसाव में मृतक संख्या 11 पहुंची

पुलिस प्रशासन ने गैस रिसाव वाले इलाके का सील कर दिया है. मौके पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच चुकी है. इलाके में भी भी दर्जनों लोगों के फंसे होने की आशंका है. प्रभावितों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस भी तैनात कर दी गई हैं.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Gas Leak

मिल्क प्लांट के कूलिंग संयत्र से हुआ गैस रिसाव.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

पंजाब (Punjab) के लुधियाना में शेरपुर चौक के पास सुआ रोड पर रविवार को जहरीली गैस का रिसाव (Gas Leak) होने के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है. जहरीली गैस का रिसाव पहली बार सुबह करीब सवा सात बजे देखा गया. पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है और बठिंडा से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम बचाव कार्यों के लिए पहुंच चुकी हैं. स्थानीय मीडिया की प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार डेयरी उत्पादों का उत्पादन करने वाली एक फैक्ट्री गोयल मिल्क प्लांट के कूलिंग सिस्टम से गैस रिसाव का अनुभव हुआ. इसके प्रभाव से आस-पास के निवासी कथित तौर पर अपने घरों में बेहोश हो गए हैं और हाल-फिलहाल इस क्षेत्र में प्रवेश करना किसी के लिए भी असुरक्षित बताया जा रहा है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने लुधियाना में गैस रिसाव की घटना पर दुख जताया है.

Advertisment

लोगों को सांस लेने में दिक्कत

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गैस रिसाव हादसे पर दुख जताते हुए कहा, 'पुलिस, प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं. प्रभावितों की हर संभव मदद की जा रही है.' बताते हैं कि गैस रिसाव के 300 मीटर के दायरे में लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, जिससे लोग उस क्षेत्र से दूर जा रहे हैं. पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी घटनास्थल पर पर पहुंच सहायता और राहत प्रयास कर रहे हैं. प्रभावित व्यक्तियों को निकालने में सहायता के लिए सामाजिक संगठनों की एंबुलेंस भी पहुंच गई हैं. इस पूरे मामले पर एसडीएम स्वाति ने 9 लोगों के मारे जाने और 11 लोगों के बेहोश होने की पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः Mann ki Baat: 100वीं कड़ी का संयुक्त राष्ट्र समेत लंदन में प्रसारण, बीजेपी ने किए ऐतिहासिक इंतजाम

एनडीआरएफ टीम ने शुरू किया राहत कार्य

बताते हैं कि गोयल मिल्क प्लांट में कई नामी कंपनियों के डेयरी प्रोडक्ट आते हैं, जिन्हें आगे सप्लाई किया जाता है. इन डेयरी उत्पादों को सुरक्षित रखने के लिए ही कूलिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जहां से जहरीली गैस का रिसाव हुआ है. गैस रिसाव के कारण लोगों की प्रभावित इलाके में आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई है. एनडीआरएफ की टीम ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है.

HIGHLIGHTS

  • एनडीआरएफ की टीम ने शुरू किया बचाव एवं राहत कार्य
  • प्रारंभिक जानकारी के अनुसार मिल्क प्लांट से हुई गैस लीक
  • लोगों को सांस लेने में आ रही है दिक्कत, तमाम लोग फंसे
ndrf एनडीआऱएफ लुधियाना पंजाब मिल्क प्लांट fire brigade punjab Milk Plant गैस रिसाव Gas Leak ludhiana
Advertisment
Advertisment