Advertisment

GDP Growth Rate Q3: भारत की इकॉनमी ने सरपट दौड़ रही, सरकार ने जारी किए आंकड़े

केंद्र सरकार ने गुरुवार 29 फरवरी को दिसंबर में खत्म होने वाले तीसरे तीमाही के आंकड़े जारी कर दिए हैं. भारत की जीडीपी 8.4 फिसदी की रफ्तार के साथ बढ़ रही है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Indian GDP

Indian GDP ( Photo Credit : Social Media)

GDP Growth Rate Q3: भारत दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. ये बात दुनिया भर की तमाम एजेंसिया बोल रही हैं. अब इसके ताजे आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. केंद्र सरकार ने गुरुवार 29 फरवरी को इस तिमाही का डाटा जारी कर दिया है. इसके मुताबिक दिसंबर वाले तिमाही देश की अर्थव्यवस्था अनुमान से भी तेज गति से बढ़ी है. भारत का जीडीपी 8.4 फीसदी की रेट के साथ बड़ रही है. इन आंकड़ों ने सभी को हैरान कर दिया है. एक ओर जहां सभी देश 1 से 2 फीसदी की ग्रोथ रेट के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वहीं, भारत दुनिया में सबसे तेजी के साथ बढ़ रहा है. इसकी वजह से दुनिया भर के देश आश्चर्यचकित है. 

Advertisment

केंद्र सरकार ने गुरुवार 29 फरवरी को दिसंबर में खत्म होने वाले तीसरे तीमाही के आंकड़े जारी कर दिए हैं. भारत की जीडीपी 8.4 फिसदी की रफ्तार के साथ बढ़ रही है. ये आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था और मजबूत हो रही है. वहीं देश में इकोनॉमिक एक्टिवीटी में तेजी आई है. वहीं, दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7.6 प्रतिशत थी. आपको बता दें कि एनएसओ ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए 7.6 विकास दर रहने का अनुमान लगाया था. इतना ही नहीं 1 जनवरी 2024 को मंत्रालय ने जीडीपी ग्रोथ रेट 7.3 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान किया था.

10 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी

स्टेटिकल डिपार्टमेंट की मानें तो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि देखने को मिला है. इस सेक्टर ने 11.6 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी की है. वहीं, एग्रीकल्चर सेक्टर ने 3.8 प्रतिशत का ग्रोथ रेट दर्ज किया है. ये आंकड़े इस बात  को पुख्ता कर रहे हैं कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. इस डाटा ने इस बात को जोरदार तरीके से रखा है.आपको बता दें कि कहा जा रहा है कि भारत साल 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर  की इकोनॉमी वाला देश बन जाएगा. वहीं साल 2028 में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यस्था के साथ दुनिया में तीसरा स्थान हासिल कर लेगा.

Advertisment

IMF का पूर्वानुमान 2024

ये आंकड़े बता रहे हैं कि विश्व बैंक, आईएमएफ, एडीबी जैसी तमाम संस्थाओं के अनुमान गलत हुए हैं. भारत ने इन सब से कहीं अधिक ग्रोथ रेट के साथ विकास किया है. आपको बता दें कि आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024 के लिए रिवाइज जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया है. अब ये 6.7 प्रतिशत हो गया है. वहीं, दनिया के बडे़ देश इसमें खासा पीछे दिखाई दे रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की माने तो चीन 4.6 फीसदी, अमेरिका 2.1 फीसदी, जापान 0.9 प्रतिशत, फ्रांस 1 प्रतिशत, यूके 0.6 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ 2024 में बढ़ेगा. 

Source :

India GDP Indian economy GDP Growth Rate Q3 Indian GDP Growth
Advertisment
Advertisment