Advertisment

71वें गणतंत्र दिवस पर Google ने बनाया ये खास Doodle, जानें क्या है खास

गूगल (Google India) ने 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) पर एक खास डूडल डेडिकेट (Google Doodle) किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 26 जनवरी 2020 को भारत 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
71वें गणतंत्र दिवस पर Google ने बनाया ये खास Doodle, जानें क्या है खास

71वें गणतंत्र दिवस पर Google ने बनाया ये खास Doodle, जानें क्या है खास( Photo Credit : File Photo)

गूगल (Google India) ने 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) पर एक खास डूडल डेडिकेट (Google Doodle) किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 26 जनवरी 2020 को भारत 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गूगल ने इस दिवस पर भारत की संस्कृति (Indian Culture) को दिखाते हुए एक रंग बिरंगा डूडल बनाया है. जिसमें इंडिया गेट से लेकर भारत की हर सांस्कृतिक चीजों को दिखाने की कोशिश की गई है. गूगल के इस डूडल में ताजमहल से इंडिया गेट तक सब कुछ दिखाने की कोशिश की है. इस डूडल में राष्ट्रीय पक्षी, भारत की सांस्कृतिक रंग, आर्ट्स, टेक्सटाइल और डांस वगैरह से मिलाकर दिखाया गया है. 

Advertisment

गणतंत्र दिवस पर दिए जाने वाले पद्म विभूषण (Padma Vibhushan), पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है. इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें: Republic Day 2020 Live: गणतंत्र दिवस पर पूरा देश में जोश, उमंग और उत्साह, जेएनयू में पहली बार होगी परेड

पद्म विभूषण पाने वालों में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडिस का भी नाम है तो वहीं, पीवी सिंधु और मनोहर पर्रिकर को पद्म भूषण से नवाजा जाएगा. इस पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पद्म पुरस्कार पाने वाले व्यक्तियों को बधाई दी है.

Advertisment

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 26 नवंबर 1949 ने Indian Constituent Assembly में भारतीय संविधान को स्वीकार किया था जिसके बाद 26 जनवरी के दिन ही इस देश में संविधान लागू कर दिया है. बता दें कि भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता हासिल हुई थी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बीजेपी को बहुमत, आंतरिक सर्वे में 40 सीटें जीत रही पार्टी

Advertisment

दिल्ली में सुरक्षा व्यस्था चाक चौबंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसके तहत हजारों सशस्त्र कर्मी कड़ी निगरानी रखेंगे. इस बार के गणतंत्र दिवस के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं. दिल्ली पुलिस द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किए गए इंतजामों में चेहरा पहचान प्रणाली और ड्रोन का इस्तेमाल शामिल है. इस मौके के लिए 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है.

HIGHLIGHTS

  • आज भारत मना रहा है 71वां गणतंत्र दिवस. 
  • गूगल ने इस उपलक्ष्य पर बनाया है खास डूडल.
  • डूडल में देश की संस्कृति को दर्शाने की कोशिश की गई है. 
Google India Doodle Google Doodle 71st Republic Day republic-day
Advertisment
Advertisment