Advertisment

Vegetables Price: प्रचंड गर्मी से जल रहे हैं हरी सब्जियों के पौधें, कीमतों में हुआ भारी इजाफा

हीटवेव और प्रचंड गर्मी के कारण हरी सब्जियों के पौधे जलने लगे हैं. इसकी वजह से कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. सब्जियां मंडियों तक नहीं पहुंच पा रही है.

author-image
Publive Team
New Update
Green Vegetables Prices

Green Vegetables Prices ( Photo Credit : social media)

हीटवेव और प्रचंड गर्मी से उत्तर भारत इन दिनों तप रहा है. इसके कारण आम आदमी दोहरी मार झेलने को मजबूर हो गया है. एक तरफ चिलचिलाती धूप और दूसरी ओर सब्जियों के आसमान छूते भाव. पिछले एक सप्ताह में सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं. हरी-हरी सब्जियां भी प्रचंड गर्मी में लाल हो गई हैं. आलू, प्याज और टमाटर भी महंगा ही होता जा रहा है. अगर मौसम की बात करें तो उत्तर भारत के अधिकतर राज्य हीटवेव के साये में हैं. रात-दिन कभी भी गर्मी से राहत मिल नहीं रही है. भारत के कई शहरों में पारा 45 डिग्री के करीब है. 

Advertisment

सब्जियों-फलों की फसलों के भाव में तेजी

तापमान और तेज धूप की वजह से एक तरह जहां खेतों में सब्जियों के पौधे सूखने लगे हैं तो वहीं, जो सब्जियां मंडियों तक पहुंच रहीं हैं वह भी गर्मी से खराब हो जा रही हैं. इसका असर बाजारों में दिख रहा है. सब्जियों की कीमतों में 50 फीसद तक का उछाल आया है. आजादपुर मंडी के व्यापारियों की मानें तो गर्मी के कारण हरी सब्जियों की सप्लाई में बहुत कमी आई है. व्यापारियों का कहना है कि आलू की डिमांड बढ़ी है पर उसकी सप्लाई वैसी नहीं है. हिमाचली टमाटर का 25 किलो का वाला क्रेट 1000 रुपये में बिक रहा है. कर्नाटक में तो टमाटर खेत से ही 40 रुपये में उठ रहा है. शिमला मिर्च का थोक भाव एक पहले तक 50-60 रुपये था पर अब यह 100-110 रुपये हो गया है. 80 रुपये प्रति किलो बिकने वाला नींबू अब 160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. अदरक का भाव 170 तक पहुंच गया है.

सब्जियों के अलावा, फलों का हाल भी ऐसा ही है. अनार, मौसमी, नारियल पानी, पपीता, खरबूजा और तरबूज सहित अन्य फल के भाव में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. सब्जी व्यापारियों का कहना है कि किसान जितना भी पानी दे, घीया-लौकी की फसल जल ही रही हैं. भिंडी-टमाटर के पौधे भी झुलस गए हैं. दिन में दो बार पानी देने के बावजूद पौधे नहीं बच पा रहे हैं.

आलू-प्याज के दामों में कितना इजाफा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में आलू के दाम में 43.82 फीसद का उछाल आया है. वहीं, प्याज की कीमत में भी 55.05 फीसद का इजाफा हुआ है. पिछले साल प्याज की कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी. वहीं, टमाटर की कीमतों में 37.29 फीसद का इजाफा हुआ है. इक्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2024 में थोक महंगाई 3 फीसद तक बढ़ सकती है. बता दें, महंगाई दर को कम करने में मानसून की भूमिका काफी अहम मानी जाती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Green Vegetables prices Vegetable Market weather conditions Vegetables Prices Hike vegetable prices tomato price increase inflation news Green Vegetables prices India
Advertisment
Advertisment