Advertisment

खुशखबरी, जीएसटी काउंसिल ने 33 चीजों पर घटाई GST दर, ये चीजें होंगी सस्ती

जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक में बड़ा फैसला आया है. 33 चीजों पर जीएसटी दरें घटा दी गई हैं.बैठक में 40 ऐसे उत्पाद है जिनपर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है उन्हें 12 और 5 प्रतिशत के दायरे में लाया जाएगा.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
खुशखबरी, जीएसटी काउंसिल ने 33 चीजों पर घटाई  GST दर, ये चीजें होंगी सस्ती

GST Council meeting

जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक में बड़ा फैसला आया है. 33 चीजों पर जीएसटी दरें घटा दी गई हैं. बैठक में 33 ऐसे उत्पाद है जिनपर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है उन्हें 12 और 5 प्रतिशत के दायरे में लाया जाएगा. ऐसे 7 आइटम्स है जिनपर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है उन्हें 18 प्रतिशत तक घटाने की सहमति बनी है.  

Advertisment

सूत्रों के मुताबिक कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद पर बड़ी राहत मिलेगी. जिसमे सीमेंट को 28 फीसदी से 18 फीसदी तक लाने का प्लान हैं. वहीं व्यापारियों को भी राहत मिल सकती है. पेनल्टी पर सीजीएसटी और आईजीएसटी मिलाकर 10 हजार को 1 हजार किया जा सकता है

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शनिवार यानी आज विज्ञान भवन में बैठक हुई. लग्जरी वस्तुओं और तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है.

एसी, सीमेंट, डिजिटल कैमरा, मॉनिटर, मार्बल, सीमेंट, प्रोजेक्टर पर जो 28 फीसदी जीएसटी लगता है उन पर घटाकर 18 फीसदी की जाने की उम्मीद है. इसके अलावा पुट्टी, मोलसेस, टायर, फ्रीज वासिंग मशीन, वैक्यूम क्लेनर, वाटर हीटर, ट्रेक्टर और ऑटो पार्ट्स पर भी जीएसटी 18 प्रतिशत की जा सकती है.

Advertisment

इसे भी पढ़ें : GST काउंसिल की बैठक आज, 28 फीसदी के दायरे में हो सकती है सिर्फ लग्ज़री सामान और सेवा

मतलब साफ है करीब 99 फ़ीसदी आइटम्स पर जीएसटी 18 फीस दी या उससे कम लगेगा. इसका इशारा पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी जे चुके हैं.

हाउसिंग सेक्टर को बूस्ट देने के लिए जीएसटी कॉउंसिल की बैठक में अंडर कंस्ट्रक्शन हाउसिंग पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किये जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हो सकती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Finance Minister Arun Jaitley GST gst council
Advertisment
Advertisment