Advertisment

जरात एटीएस का बड़ा एक्शन, दिल्ली में ₹2.5 करोड़ की हेरोइन के साथ अफगान नागरिक को पकड़ा

गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार को दिल्ली में एक अफगान नागरिक को गिरफ्तार किया है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
ATS

ATS( Photo Credit : social media)

गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार को दिल्ली में एक अफगान नागरिक को गिरफ्तार किया है. उसके पास से ₹2.5 करोड़ मूल्य की 460 ग्राम हेरोइन जब्त की है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, अफगान नागरिक की पहचान मोहम्मद यासीन मिया साहिब (27) के तौर पर हुई है. उन्होंने बताया कि, यासीन मूल ​​रूप से जलालाबाद, अफगानिस्तान का रहने वाला है. साल 2017 में मेडिकल वीजा पर भारत में आया था. वह दिल्ली में चिकित्सा उपचार चाहने वाले अफगान नागरिकों के लिए दुभाषिया के रूप में काम कर रहा था. यासीन का वीज़ा दो साल पहले समाप्त हो गया था, और उसने बाद में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) से शरणार्थी कार्ड के लिए आवेदन किया था.

Advertisment

अधिकारियों के मुताबिक, यासीन ने करीब आठ महीने पहले तिलक नगर में एक नाइजीरियाई से 4 किलो हेरोइन खरीदने और इसमें से 3.5 किलो बेचने की बात कबूल की है. उन्होंने बताया कि जांच से पता चला कि, एक अज्ञात नाइजीरियाई और यासीन ड्रग कार्टेल का हिस्सा थे. 

ये भी पढ़ें: Nepal Rain: नेपाल में भारी बारिश का कहर, उफान पर नदियां, अब तक 47 लोगों की मौत

गुजरात एटीएस सितंबर 2023 से ड्रग तस्करी मामले की जांच कर रही है, जिसमें समुद्र के रास्ते भारत में लाई गई और दिल्ली पहुंचाई गई 8 किलोग्राम हेरोइन शामिल है. 

मामले से परिचित अधिकारियों ने कहा कि, यासीन कथित तौर पर समुद्री मार्ग से हेरोइन की तस्करी और उसे दिल्ली तक पहुंचाने वाले अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का हिस्सा था. उन्होंने कहा कि, यह मामला एक बड़े ऑपरेशन से जुड़ा है, जहां 2021 में जामनगर के पास सलाया बंदरगाह के माध्यम से ₹600 करोड़ मूल्य की 120 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी की गई थी. 

मार्च 2023 में एटीएस ने भगोड़े ड्रग डीलर ईसा हुसैन राव के तीन रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया, जिनमें उनकी पत्नी ताहिरा और बेटा अरबाज भी शामिल थे. उन पर अक्टूबर 2022 में समुद्री मार्ग से भारत में 8 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी में मदद करने का आरोप लगाया गया था. जामनगर जिले के जोडिया शहर का राव 2021 से फरार है और माना जाता है कि, वह किसी अफ्रीकी देश में है. ईसा 2021 के मामले में एक प्रमुख संदिग्ध था, जहां मोरबी जिले में ₹600 करोड़ की हेरोइन जब्त की गई थी.

Source : News Nation Bureau

gujarat ATS delhi
Advertisment
Advertisment