Advertisment

कांग्रेस को EVM से शिकायत, जेटली बोले- संभावित हार की तैयारी में लगाए जा रहे हैं आरोप

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण मेंईवीएम में खराबी की कांग्रेस की शिकायतों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह संभावित हार की तैयारी में लगाए जाने वाले आरोप हैं।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
कांग्रेस को EVM से शिकायत, जेटली बोले- संभावित हार की तैयारी में लगाए जा रहे हैं आरोप

वित्त मंत्री अरुण जेटली (फोटो-PTI)

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की कांग्रेस की शिकायतों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह संभावित हार की तैयारी में लगाए जाने वाले आरोप हैं।

Advertisment

साथ ही जेटली ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बड़ी जीत हासिल करेगी।

जेटली ने अहमदाबाद में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'यह एक निराधार बयान है.. जब इस तरह के बयान दिए जाते हैं तो मैं इसमें कोई मदद नहीं कर सकता, लेकिन इतना कह सकता हूं कि यह संभावित हार की तैयारी में लगाए जाने वाले आरोप हैं।'

Advertisment

चुनाव आयोग की सफाई

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कई स्थानों पर ईवीएम ब्लूटूथ से जुड़े हुए थे। जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात के सीईओ बी.बी.स्वेन ने कहा, 'हमें ईवीएम के साथ वाईफाई या ब्लूटूथ डिवाइसों के लिंक होने की शिकायतें स्क्रीनशॉट के साथ मिली है। इसलिए हम पोरबंदर के कलेक्टर और ईसीआई के हमारे पर्यवेक्षक को उस जगह ले गए। उनकी जांच में कहा गया है कि अर्जुन मोढवाडिया की शिकायत में कोई दम नहीं है।'

Advertisment

और पढ़ें: गुजरात चुनाव- पहले चरण में 68% हुई वोटिंग, शांतिपूर्ण रहा मतदान

पहले चरण की वोटिंग के दौरान चुनाव आयोग को सौराष्ट्र और सूरत के कई मतदान केंद्रों के अलावा वलसाड जिले के कोसाम्बा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की कई शिकायतें मिली।

निर्वाचन आयोग को मिली शिकायत में राजकोट पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में भी ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ होने की बात कही गई है।

Advertisment

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने ट्वीट किया, 'कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी होने की खबरें आई हैं। निर्वाचन आयोग से तुरंत जरूरी कदम उठाने का आग्रह करता हूं।' इस मामले में चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दिये हैं।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी शनिवार को कहा कि वह ईवीएम की निष्पक्षता के समर्थक रहे हैं, लेकिन चुनाव आयोग को इन मशीनों की कार्य पद्धति पर उठ रहे सवालों पर अपना स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

जेटली का जीत का दावा

Advertisment

वित्त मंत्री ने कहा, 'पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ, सफल मतदान के लिए चुनाव आयोग और मतदाताओं का शुक्रिया। हमें यकीन हैं कि बीजेपी गुजरात में भारी जीत हासिल कर रही है।'

और पढ़ें: राजनीतिक फायदे के लिए PM ने किया OBC कार्ड का इस्तेमाल- पटोले

HIGHLIGHTS

  • कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी के लगाए आरोप, चुनाव आयोग ने किया खारिज
  • वित्त मंत्री जेटली ने कहा, यह संभावित हार की तैयारी में लगाए जाने वाले आरोप हैं
  • गुजरात चुनाव के पहले चरण में 68% हुई वोटिंग, शांतिपूर्ण रहा मतदान

Source : News Nation Bureau

EVM congress Arun Jaitley Bluetooth Arjun Modhwadia Gujarat Election 2017
Advertisment
Advertisment