Advertisment

देश आधी आबादी मानती है CAA व NRC सिर्फ अवैध प्रवासियों के खिलाफ

देशभर के 55.9 फीसदी लोगों का मानना है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) केवल अवैध प्रवासियों के खिलाफ है. वहीं 31.9 फीसदी लोगों को लगता है कि ये भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
देश आधी आबादी मानती है CAA व NRC सिर्फ अवैध प्रवासियों के खिलाफ

सांकेतिक चित्र( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

देशभर के 55.9 फीसदी लोगों का मानना है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) केवल अवैध प्रवासियों के खिलाफ है. वहीं 31.9 फीसदी लोगों को लगता है कि ये भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ है. यह बात आईएएनएस-सीवोटर के सर्वेक्षण में सामने आई है. सर्वेक्षण में कुल 3.8 फीसदी लोगों ने कहा कि ये उपाय अवैध प्रवासियों और भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है, जबकि 8.4 फीसदी लोग इस मुद्दे पर भ्रमित दिखाई दिए.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः लखनऊ हिंसा का बंगाल कनेक्शन आया सामने, साजिश के तहत हुई थी हिंसा

मुस्लिम समुदाय इसे अपने विरोध में मानता है

यह सर्वेक्षण 17 से 19 दिसंबर के बीच देशभर में तीन हजार से अधिक लोगों के बीच किया गया. इस अवधि के दौरान असम, पूर्वोत्तर के राज्य और अधिकतर मुस्लिम समुदाय के लोगों से बात की गई. मुस्लिम समुदाय के बीच 64.7 फीसदी लोगों ने कहा कि ये उपाय भारतीय मुसलमानों के खिलाफ हैं, जबकि 20.8 फीसदी लोगों ने माना कि यह कानून केवल अवैध प्रवासियों के खिलाफ है.

यह भी पढ़ेंः मुशर्रफ को 3 दिनों तक फांसी पर लटकाने के फैसले पर बोले इमरान खान- देश को नहीं होने देंगे...

Advertisment

पूर्वोत्तर में धारणा बिल्कुल स्पष्ट

इसके अलावा पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुल 65.5 फीसदी लोगों का मानना है कि सीएए और एनआरसी अवैध प्रवासियों के खिलाफ है, जबकि 27.3 फीसदी लोगों को लगता है कि ये कानून भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है. असम में 53.6 फीसदी लोग मानते हैं कि ये कानून अवैध प्रवासियों के खिलाफ बने हैं और 24.6 फीसदी को लगता है कि सीएए और एनआरसी भारतीय मुसलमानों के खिलाफ है. इस दौरान 14.8 फीसदी लोग ऐसे रहे, जिन्हें यह मुद्दा ही समझ नहीं आया.

HIGHLIGHTS

  • 31.9 फीसदी लोगों को लगता है कि ये भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ है.
  • 8.4 फीसदी लोग इस मुद्दे पर भ्रमित दिखाई दिए.
  • 14.8 फीसदी लोग ऐसे रहे, जिन्हें यह मुद्दा ही समझ नहीं आया.
Advertisment

Source : IANS

Protest caa Against Muslims Survey
Advertisment
Advertisment