Advertisment

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- हम चेंज द वायरस की रणनीति पर कर रहे हैं काम, रिकवरी की दर काफी तेज

कोरोना वायरस (CoronaVirus) देश में चरम पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि भारत में 14 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हैं जहां कुल सक्रिय मामले 5000 से कम हैं.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
Rajesh bhushan

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण( Photo Credit : ANI)

कोरोना वायरस (CoronaVirus) देश में चरम पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि भारत में 14 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हैं जहां कुल सक्रिय मामले 5000 से कम हैं. 18 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हैं जहां कुल सक्रिय मामले 5000-50,000 के बीच है.

Advertisment

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश के 5 राज्यों में 60 प्रतिशत कोरोना के एक्टिव मरीज हैं, 6.8% अकेले उत्तर प्रदेश में है. जुलाई की शुरुआत में महाराष्ट्र में सिर्फ से 6000 के प्रतिदिन आते थे जो अब बढ़कर 21000 हो गए हैं.

भारत में मृत्यु दर में काफी कमी

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा अभी भी प्रति 10 लाख की आबादी में भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या काफी कम है, मृत्यु दर में भी काफी कमी है.भारत में प्रति 10 लाख 58 करोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु होती है ,जबकि विश्व में तो 118 है और स्पेन में 636.

Advertisment

इसे भी पढ़ें:लोकसभा में राजनाथ सिंह बोले- इस वजह से भारत-चीन के बीच face-off की स्थिति बनी

78.28% मरीज ठीक हो चुके है

उन्होंने आगे बताया कि 78.28% मरीज ठीक हो चुके है. 7 जुलाई को भारत में एक करोड़ टेस्ट हुए थे, 3 अगस्त को दो करोड़ ,17 अगस्त को 3 करोड़, 29 अगस्त को चार करोड़ और 8 सितंबर तक भारत में 5 करोड़ तक हो चुके हैं. इसमें आईसीएमआर और राज्य सरकार दोनों का सहयोग मिला है.

Advertisment

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना के टेस्ट की पॉजिटिविटी रेट 21.5% है, दिल्ली में 8.9%, जबकि उत्तर प्रदेश में 4.5%. उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट अखिल भारतीय औसत से काफी कम है भारत का औसत 8.2% है.

और पढ़ें:कंगना से विवाद में संजय राउत ने किया जया बच्‍चन का समर्थन, कही ये बड़ी बात

कोई भी मरीज टेस्टिंग से छूट ना जाए इस पर काम कर रहे हैं

Advertisment

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हम चेंज द वायरस की रणनीति पर काम कर रहे हैं, जिससे कोई भी मरीज टेस्टिंग से छूट न जाए. देश में 38 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं.देश में रिकवरी की दर काफी तेजी से बढ़ रही है.

कैडिला, भारत बायोटेक और सिरप तीनों की वैक्सीन पर काम चल रहा है

आईसीएमआर के डीजी डॉ भार्गव ने बताया कि कैडिला, भारत बायोटेक और सिरप तीनों की वैक्सीन पर काम चल रहा है. कैडिला का फेज़ दो कंप्लीट हो गया है ,इसमें 28 दिन के बाद तीन डोज़ लगते हैं. वहीं, भारत बायोटेक का भी पहला चरण पूरा हो गया है. फेस टू की पहला चरण पूरा हो गया ,है दूसरे चरण की दूसरी डोज लगनी बाकी है.

Advertisment

और पढ़ें:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को लेकर संसद में कही ये बड़ी बातें, पढ़ें Points में

रेमदेसीविर के अमेरिका में हुए ट्रायल से यह साफ हो जाता है कि अस्पताल में मरीन की सेहत पर इसका बेहतर असर पड़ता है, भारत में भी इसका शोध कार्य चल रहा है. भारत में प्लाज्मा थेरेपी चल रही है ,लेकिन इसमें कुछ साइड इफेक्ट भी संभव है इसलिए हम चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि करोना के टेस्ट में हम संक्रमण की पहचान करते हैं, जबकि सिरों सर्वे में हम खून के जरिए एंटीबॉडी की पहचान करते हैं.

रशिया में वैक्सीन बनाने का इतिहास अच्छा है

डॉ भार्गव आईसीएमआर ने कहा कि रशिया में वैक्सीन बनाने का इतिहास अच्छा है , लेकिन रसिया की व्यक्ति का तीसरा चरण पूरा नहीं हुआ है ,फिर भी राजनीति पर दोनों देशों की सरकारें संवाद कर रही है. आपातकालीन स्तर पर न सिर्फ हम वैक्सीन बल्कि करोना के लिए शोध पर चल रही दवाइयों का उपयोग भी कर सकते हैं। जैसे अमेरिका ने रेमडेसेवीर के आपात प्रयोग की मंजूरी दी.

Source : News Nation Bureau

Health Ministry coronavirus covid 19 stituation Rajesh Bhushan
Advertisment
Advertisment