Advertisment

Heat Wave Alert: अगले पांच दिनों तक यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में चलेगी लू, IMD ने जारी किया अलर्ट

Heat Wave Alert: देश के कई राज्यों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने कहा कि यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heatwave update

Heat Wave Alert( Photo Credit : Social Media)

Heat Wave Alert: देश के अधिकांश हिस्से में गर्मी का कहर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से लेकर अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, यूपी और बिहार में लू का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विज्ञान विभाग के मौसम विज्ञानी डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, अप्रैल से लेकर पिछले कुछ दिनों तक पश्चिम-उत्तर भारत पर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा था. इस दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में अलग-अलग तरह का मौसम बना हुआ था. जिसके चलते कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी हो रही थी. मैदानी इलाकों में भी हल्की बूंदा बांदी हो रही थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: '...ताश के पत्तों की तरह बिखरना शुरू हो गए इंडी वाले', बाराबंकी की रैली में PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पास

उन्होंने कहा कि, जिसके चलते तापमान बहुत ज्यादा नहीं बढ़ा. अब कुछ दिनों से उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान लगातार बढ़ रहा है, वैसे भी मई का महीने सबसे गर्म होता है. इस दौरान कई स्थानों पर सामान्य तौर पर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाता है. आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश के मुताबिक, आज भी राजस्थान में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है. पंजाब और हरियाणा में भी तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है और हीटवेव का असर लगातार बना हुआ है. उत्तर प्रदेश में भी मौसम ऐसा ही बना हुआ है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Swati Maliwal assault case: सामने आया 'स्वाति का सच'! AAP ने जारी किया Video

राजस्थान और पंजाब को भी झुलसाएगी गर्मी

Advertisment

डॉ. नरेश ने चेतावनी दी कि आने वाले पांच दिनों में राजस्थान में लू का कहर देखने को मिलेगा. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी हीटवेव के रहने का अनुमान है. कल के बाद नॉर्थ मध्य प्रदेश में भी तापमान बढ़ने लगेगा और यहां भी लू चलने का अनुमान है. बिहार में भी आने वाले चार दिनों में लू चलेगी और उसके बाद राज्य में आंधी तूफान आने का अनुमान है. जिसके असर से तापमान में गिरावट आ सकती है. ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में दो दिन के बाद दो से तीन दिनों तक हीटवेव चल सकती है.

ये भी पढ़ें: मुंबई में PM मोदी का रोड शो तो इंडिया गठबंधन की मेगा रैली, केजरीवाल, खरगे समेत कई दिग्गज होंगे शामिल

दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट

Advertisment

तमिलनाडु, केरल और दक्षिण भारत के राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक, दक्षिणी राज्यों में 12 सेमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है. वहीं आज रायलसीमा और आंध्र प्रदेश के तटवर्तीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. जिसके चलते मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Source : News Nation Bureau

Heat wave Alert Today imd today weather news Heat Wave Alert Weather Update Weather Forecast Heat wave Prediction
Advertisment
Advertisment