Advertisment

Heat Wave Attack: प्रचंड गर्मी के पीछे क्या है वजह, IMD ने खोला राज, जानें क्या है पाकिस्तान का कनेक्शन

Heat Wave Attack: देशभर के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इस बीच IMD ने बताया कि आखिर इस प्रचंड गर्मी की वजह क्या है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Heat Wave Attack In India

Heat Wave Attack In India ( Photo Credit : File)

Heat Wave Attack: देश इस वक्त प्रचंड गर्मी से जूझ रहा है. कई राज्यों में तापमान ने रिकॉर्ड ही तोड़ दिए हैं. कहीं 50 तो कहीं 52 के पार भी हो चुका है तापमान. खास तौर पर उत्तर भारत इन दिनों किसी भट्टी की तरह तप रहा है. सूरज का सितम इतना ज्यादा है कि लोगों की हालत खराब हो रही है. स्कूली बच्चों से लेकर कामकाजियों पर भी इसका सीधा असर पड़ रहा है. आखिर इतनी गर्मी क्यों पड़ रही है? इस बार गर्मी ने कहीं 80 तो कहीं 100 साल के रिकॉर्ड क्यों तोड़ दिए हैं. इन सब सवालों से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पर्दा हटाया है. जी हां आईएमडी ने बताया कि आखिर उत्तर भारत में इतनी ज्यादा गर्मी क्यों पड़ रही है. आइए जानते हैं क्या है इस बार प्रचंड गर्मी पड़ने की मुख्य वजह. 

Advertisment

क्यों पड़ रही प्रचंड गर्मी

देश के ज्यादातर राज्य चाहे मैदानी हों या फिर पहाड़ी हर जगह इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इनमें भी उत्तर भारत इस बार बहुत ज्यादा गर्मी से जूझ रहा है. दरअसल आईएमडी ने इसको लेकर बड़ी वजह भी बताई है. आईएमडी के मुताबिक कतु हवा की दिशा में परिवर्तन हो रहा है. ये हवाएं पश्चिम से पूर्व की ओर चल रही हैं.

यही वजह है कि राजस्थान में चलने वाली लू वाली हवाएं दिल्ली और आस-पास के इलाकों में फैल गईं. पहाड़ी इलाकों में इन्हीं का असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो ला-नीना इफेक्ट कहा जाता है. आमतौर पर जिस वर्ष अल नीनो खत्म होने लगता है उस वर्ष तापमान रिकॉर्ड बढ़ता है. 

राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में लू का कहर

उत्तर भारत के तीन इलाकों में बहुत ज्यादा गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इनमें राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली प्रमुख रूप से शामिल हैं. इनमें कुछ जगहों पर तापमान 52 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. दिल्ली के मुंगेशपुर में पहले 49.9 डिग्री पर पारा पहुंचा तो वहीं दूसरे दिन यानी बुधवार को इसने 52 डिग्री का आंकड़ा भी छू लिया. 

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

दरअसल मॉनसून भी अब भारत में दस्तक दे रहा है. केरल में 30 मई को मॉनसून के आगमन के साथ ही देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इनमें बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, पंजाब, यूपी और उत्तराखंड में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश पड़ सकती है. 

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Attack Heat Wave Alert Weather Updates Weather Forecast
Advertisment
Advertisment