Advertisment

Heat Wave In India: भीषण गर्मी के बीच कंपनियों ने उठाया बड़ा कदम, कर्मचारियों को दे रहीं खास छूट

Heat Wave In India: प्रचंड गर्मी के बीच कई निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों को दे रही हैं खास छूट, कहीं वर्क फ्रॉम होम तो कहीं फ्लैक्सी टाइमिंग का ऑप्शन

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Heat Wave In India Companies Gives special offers for Employees

Heat Wave In India Companies Gives special offers for Employees ( Photo Credit : File)

Heat Wave In India: भारत इन दिनों भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है. कई इलाकों में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कहीं 100 तो कहीं 79 वर्षों के बाद ऐसी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही हैं. राजस्थान से लेकर हरियाणा और दिल्ली तक तापमान ने 52 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू लिया है. तापमान का ये आंकड़ा देखने में ही डराने वाला लगता है. वहीं दूसरी तरफ इस भीषण गर्मी की वजह से कई इलाकों में लोग लू की चपेट में भी आ गए हैं. राजधानी में बीते कई वर्षों बाद ऐसा हुआ है कि हर 9 घंटे में एक जगह आग की घटना घट रही है. एक ही दिन में 220 फायरब्रिगेड में आग लगने की घटनाएं दर्ज की गई हैं. भीषण गर्मी को देखते हुए कई कंपनियों ने अपने कर्मचारिओं को लेकर भी अहम कदम उठाना शुरू कर दिए हैं. आइए जानते हैं कि कंपनियां अपने कर्मचारियों को इस प्रचंड गर्मी से कैसे बचाना है. 

Advertisment

गर्मी से बचाने के लिए कंपनियों की बड़ी कोशिश

देश के कई राज्यों में बीते दो हफ्तों से गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है. यही वजह है कि काम में जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई कर्मचारी ऑफिस आने-जाने में ही बीमार पड़ जा रहे हैं. कइयों को लू अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में कंपनियों ने कर्मचारियों की सेहत को देखते हुए अहम कदम उठाए हैं. 

यह भी पढ़ें - Heat Wave Attack: प्रचंड गर्मी के पीछे क्या है वजह, IMD ने खोला राज, जानें क्या है पाकिस्तान का कनेक्शन

कौन सी कंपनियां दे रहीं छूट

भीषण गर्मी से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए कई मल्टीनेशनल और नेशन कंपनियों ने पहल की है. इसके तहत जो कंपनियां अपने कर्मचारियों को छूट दे रही हैं उनमें प्रमुख रूप से...

- एमजी मोटर इंडिया

- टाटा स्टील 

- एमवे

- केपीएमजी 

- आईटीसी 

- आरपीजी ग्रुप

- अपग्रैड

- टीमलीज

- एक्सफेनो

- सीआईईएल 

- आईटीसी 

क्या कर रही कंपनियां

हीटवेव के चलते ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की सेहत का ध्यान रख रही हैं. यही वजह है कि कोई कंपनी वर्क फ्रॉम होम दो रही है तो कोई फ्लेक्सी आवर्स यानी अपनी पसंद के मुताबिक घंटे चुनने का मौका दे रही हैं. यही नहीं कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों को फ्लैक्सी टाइमिंग का भी ऑप्शन दिया है. इसके तहत कर्मचारी अपना शेड्यूल अपने मुताबिक बनवा सकते हैं. यानी कुछ घंटे सुबह और कुछ घंटे देर शाम तक रह सकते हैं. इसके अलावा कंपनियां दफ्तर में कर्मचारियों के लिए ग्लूकोज से लेकर अन्य जरूरी चीजें जो उन्हें हाइड्रेड रखती हैं उसका इंतजाम किया हुआ है. 

यह भी पढ़ें - Monsoon 2024: देश में आज दस्तक देने वाला है मानसून, इस राज्य में होगी झमाझम बारिश

दिल्ली में भी मजदूरों के लिए अहम छूट

दिल्ली में भी एलजी ने श्रमिकों को पेड लीव का विकल्प दिया है. इसके तहत श्रमिक दोपहर 12 से 3 बजे तक काम से छुट्टी ले सकते हैं. लेकिन उनका वेतन नहीं काटा जाएगा. 

Source : News Nation Bureau

flexible working hours work schedules Heat Wave Alert heat wave in india heatwave Work From Home Due to Heat Wave
Advertisment
Advertisment