Advertisment

IMD Alert: अगले 5 दिन इन राज्यों में गर्मी से राहत, बारिश-फुहारों का लें आनंद

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि उत्तरी-मध्य भारत के किसी भी जगह तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया. बल्कि पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट ही आई है.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
IMD Alert

मौसम समाचार( Photo Credit : फाइल)

मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी. ये राहत देश के बड़े हिस्से में रहेगी, जो बुधवार सुबह से ही दिल्ली में दिखाई भी दे रही है. मौसम विभाग ने बताया कि बीते दिन मंगलवार को उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान और दक्षिणी हरियाणा के हिस्सों को छोड़ दें, तो पूरे उत्तर भारत में गर्मी से राहत रही. अगले 5 दिनों तक ऐसा ही रहने का अनुमान है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि उत्तरी-मध्य भारत के किसी भी जगह तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया. बल्कि पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट ही आई है. इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि अगले 5 दिनों तक देश के उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत में लू का कहर थमा रहेगा. 

Advertisment

तापमान में बढ़ोतरी नहीं, मध्य भारत में गर्मी से राहत

इस बीच, वर्धा (महाराष्ट्र) और राजनांदगांव (छत्तीसगढ़) में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने अगले तीन दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी की है और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है. अगले तीन दिनों में मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव और 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना नहीं है. आईएमडी ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में बुधवार से अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी, जबकि देश के बाकी हिस्सों में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. इस बीच ओडिशा के कई हिस्सों में बारिश भी हो रही है.

Advertisment

हिमाचल प्रदेश में मौसम बरसाएगा प्यार, होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश के शिमला में चार दिनों तक गरज के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि शिमला में 3 मई से 6 मई तक न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री के बीच रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 23 से 24 डिग्री तक रहेगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 3 मई को शिमला में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री ? दर्ज किया गया. इसकी का असर है कि गर्मी से राहत की खोज में मैदानी इलाकों से शिमला पहुंचे लोगों का यह हुजूम उमड़ पड़ा है.

3 मई से 6 मई के बीच बारिश की संभावना

Advertisment

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश के चंबा में मौसम ने करवट लेता नजर आ रहा है. यहां 3 मई से 6 मई के बीच बारिश की संभावना जताई गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि 3 मई को चंबा में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. मौसम विभाग ने इस बीच कल यानी 4 मई के लिए जारी पुर्वानुमान में चंबा में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. 

HIGHLIGHTS

  • मौसम विभाग ने बताया-नहीं बढ़ेगा तापमान
  • हिमाचल में हो सकती है बारिश
  • दिल्ली समेत उत्तरी-पश्चिमी भारत में लू से राहत
Advertisment

Source : News Nation Bureau

गर्मी imd alert गर्मी से राहत मौसम
Advertisment
Advertisment