Advertisment

Heatwave: आसमान से बरस रही आग! कई शहरों में पारा 50 डिग्री के पार, जानें कैसा रहेगा आज दिल्ली-यूपी में मौसम

Heat Wave Update: देश में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. पारा रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है. अब राजधानी दिल्ली में भी तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच गया है. मंगलवार को दिल्ली के कई स्थानों पर तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heat Wave Update

Heat Wave Update ( Photo Credit : Social Media)

Heat Wave Update: देश का अधिकांश भाग इन दिनों प्रचंड गर्मी से बेहार है. सबसे बुरा हाल उत्तर और मध्य भारत का है. जहां कई शहरों में तापमान 50 डिग्री के पार निकल गया है. ऐसा लगता है जैसे आसमान से आग बरस रही हो. मंगलवार को राजस्थान के चुरू और हरियाणा के सिरसा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पार चला गया. राजधानी दिल्ली में भी तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है और यहां सुबह 9 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मंगलवार को दिल्ली में तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया. वहीं राजधानी के कम से कम तीन मौसम केंद्रों पर अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: रिटायर्ट IAS की प​त्नी के मर्डर मामले में सामने आया बड़ा अपडेट, तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार 

राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री के पार

सबसे बुरा हाल राजस्थान में है. जहां के अधिकांश शहरों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर बना हुआ है. मंगलवार को राजस्थान का चुरू देश का सबसे गर्म स्थान रहा. इस दौरान यहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद हरियाणा के सिरसा-एडब्ल्यूएस में पारा 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में तापमान 49.9 डिग्री हो गया. वहीं नजफगढ़ में तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को हरियाणा के सिरसा में तापमान 49.5 डिग्री पहुंच गया. जबकि राजस्थान के गंगानगर मे 49.4 डिग्री, राजस्थान के पिलानी, फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Janhvi Kapoor Marry: क्या शिखर पहाड़िया से शादी करने जा रही हैं जान्हवी कपूर?  एक्ट्रेस ने दिया इस सवाल का जवाब

बिहार में भी रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी

उधर बिहार में भी गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. राज्य का अधिकांश भाग प्रचंड गर्मी की चपेट में है. मंगलवार को सूबे के नौ स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार चला गया. सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में दर्ज किया गया. यहां का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आने वाले दिनों में बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है.

आईएमडी के पटना कार्यालय ने कहा है कि 47.7 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ औरंगाबाद मंगलवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. बिहार में मंगलवार को औरंगाबाद का तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि डेहरी में पारा 47 डिग्री, अरवल में 46.9 डिग्री, गया में 46.8 डिग्री, रोहतास के विक्रमगंज में 46.5 डिग्री सेल्सियस, बक्सर में 46.4 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर में 45.6 डिग्री, नवादा में 45.4 डिग्री सेल्सियस और राजगीर का पारा 44.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: वाराणसी में जिस दिन पड़ेंगे वोट, उस दिन कन्याकुमारी में घंटों ध्यानमग्न रहेंगे पीएम मोदी

पहाड़ों पर भी नहीं मिल रहा सुकून, लगातार बढ़ रहा पारा

Advertisment

मैदानी इलाकों में ही नहीं बल्कि पहाड़ों पर भी गर्मी से बुरा हाल है. यहां भी पारा लगातार बढ़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू में अगले सात दिन तक भीषण गर्मी का दौर देखने को मिलेगा. जम्मू में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि यहां का न्यूनताम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस इलाके में पिछले हफ्ते से तापमान ऊपर बना हुआ है. 16 मई से यहां का तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.

कैसा रहेगा आज मौसम का हाल?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार को राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों के अलावा उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी. मौसम कार्यालय के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में रात में भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी और सीएम योगी की रैलियों से लेकर अखिलेश यादव की जनसभा तक, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

HIGHLIGHTS

  • उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी
  • राजस्थान के कई जिलों में पारा 50 के पार
  • दिल्ली में 49 डिग्री से ऊपर निकला तापमान

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert Heat Wave forecast today weather news today weather update Heat Wave Update Weather Update Weather Forecast delhi heatwave
Advertisment
Advertisment