Advertisment

Monsoon: मुंबई में मूसलाधार बारिश से लोग परेशान, हवाईउड़ानें रद्द तो लोकल ट्रेनें प्रभावित, जानें प्रदेश का हाल

मानसून ने देश में दस्तक दे दी है और महाराष्ट्र समेत नौ राज्यों में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश हुई. मुंबई में 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे हवाई उड़ानें रद्द हुईं और लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. स्कूल और कॉलेज भी बंद करने पड़े.

author-image
Publive Team
New Update
Heavy RainFall

Heavy Rainfall ( Photo Credit : Freepik)

मानसून देश में दस्तक दे चुका है. महाराष्ट्र समेत नौ राज्यों में पिछले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश हुई. आर्थिक राजधानी मुंबई पिछले 24 घंटे में जमकर बरसात हुई. मुंबई में सोमवार सुबह सात से पहले 300 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. भारी बारिश के चलते मुंबई हवाईअड्डे पर दृश्यता कम हो गई, जिस वजह से कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. मुंबई की जान कहे जाने वाली लोकल ट्रेनों की आवाजाही भी भारी बारिश के कारण बधित हुई है. प्रदेश के कई कॉलेजों और स्कूलों को भी भारी बारिश के कारण बंद करना पड़ा.  

Advertisment

यहां हुई इतनी बारिश

मुंबई में रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि में भारी बरसात हुई. सोमवार सुबह शहर के कई इलाकों में 300 एमएम से अधिक बारिश दर्ज की गई. 2019 के बाद पहली बार मुंबई में एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई. बीएमसी के आंकड़ों की मानें तो विक्रोली में सबसे अधिक 315.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. पवई में 314.5 मिमी, अंधेरी ईस्ट 292 मिमी, चकला 272 मिमी, आरे 259 मिमी और सांताक्रूज में 268 मिमी बारिश दर्ज की गई. मुंबई के विक्रोली में सबसे अधिक बारिश हुई तो वहीं, कोलाबा में 84 मिमी बारिश हुई.  

कैसा रहेगा मुंबई का मौसम

मौसम विभाग ने भारी बारिश के बीच मंगलवार को मुंबई में हाईटाइड अलर्ट जारी किया था. कई जिलों में आज स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया था. मंगलवार को आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने आशंका जताई है कि 12 जुलाई तक मुंबई के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी. 12 जुलाई तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से मध्यम बारिश हो सकती है. 

भारी बारिश का असर?

शहर में भारी बारिश से सड़कों और निचले इलाकों में जलभराव हो गया है. मायानगरी का जल-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. शहर में 40 पेड़ तो 10 दीवारें गिर गईं हैं. शॉर्ट-सर्किट की 12 मामले भी सामने आए हैं. सांताक्रूज ईस्ट में भारी बारिश से 72 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. बारिश के कारण कई स्कूल-कॉलेज तो बंद हुए ही बल्कि मुंबई विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी स्थागित कर दी गईं.

Source : News Nation Bureau

Maharashtra rainfall Mumbai flight cancel Weather Forecast Mumbai Rain Mumbai flight Mumbai University exams monsoon local train disruption
Advertisment
Advertisment