Advertisment

गृह मंत्री अमित शाह ने मुंबई का दौरा किया रद्द, जानें क्या है कारण

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच चल रही रस्सा कसी के बीच खबर है कि गृहमंत्री अमित शाह ने अपना दौरा रद्द कर दिया है.

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
गृह मंत्री अमित शाह ने मुंबई का दौरा किया रद्द, जानें क्या है कारण

गृहमंत्री अमित शाह( Photo Credit : फाइल फोटो)

गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने अपना मुंबई (Mumbai) का दौरा रद्द कर दिया है. अब खबर है कि अमित शाह की जगह जेपी नड्डा (JP Nadda) और भूपेंद्र यादव (Bhupesndra Yadav) मुंबई आएंगे. दरअसल, बीजेपी (BJP) कई मुद्दों को शार्ट आउट करने के लिए अमित शाह ने अपना दौरा रद्द किया है. दरअसल, बीजेपी और शिवसेना के बीच महाराष्ट्र में राजनीतिक रस्साकसी के चलते अमित शाह ने ये कदम उठाया है. 

Advertisment

महाराष्‍ट्र में ताजा राजनीतिक हालात में बीजेपी ने शिवसेना के आगे न झुकने का फैसला किया है. दूसरी ओर, शिवसेना को 31 अक्टूबर तक फैसला करने का अल्‍टीमेटम दे दिया है. माना जा रहा है कि 31 अक्‍टूबर तक शिवसेना नहीं मानती है तो बीजेपी (BJP) प्लान बी पर काम शुरू कर देगी.

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र में बीजेपी का प्‍लान बी तैयार, न शिवसेना और न ही एनसीपी का साथ होगा जरूरी

सूत्रों से खबर है कि बीजेपी का प्‍लान है कि शिवसेना के साथ मिलने या न मिलने की स्‍थिति में भी वह राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. इस दौरान बीजेपी छोटे दलों या फिर निर्दलीयों का समर्थन पत्र भी राज्‍यपाल के सामने पेश करेगी. सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

Advertisment

राज्‍यपाल से बहुमत साबित करने को समय मिलने की स्‍थिति में बीजेपी एक बार फिर शिवसेना को मनाने की कोशिश करेगी. शिवसेना फिर भी नहीं मानती है तो बहुमत साबित करने को हरसंभव कोशिश की जाएगी.

यह भी पढ़ें: एक मूल्‍यवान दोस्‍त से संबंधों को मजबूत करने आया हूं, सऊदी अरब गए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा

अगर एनसीपी खुलेआम अगर समर्थन नहीं करती है तो कोशिश यह होगी कि एनसीपी वोटिंग का बॉयकॉट कर दे, ताकि बीजेपी के लिए राह आसान हो जाए. एनसीपी के 54 विधायकों के विरोध करने स्‍थिति में 289 सदस्यीय विधानसभा में 235 सदस्‍य रह जाएंगे और बहुमत साबित करने को 118 सदस्‍य ही चाहिए होंगे. इसमें बीजेपी (BJP) के 105 विधायकों के अलावा बीजेपी की कोशिश होगी कि छोटी पार्टियों और निर्दलीय के 13 विधायकों का साथ मिल जाए. अब तक 15 निर्दलीय विधायकों का समर्थन जोड़ दें तो बीजेपी के पास कुल 120 विधायकों की ताकत है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: यूरोपीय यूनियन के सांसदों के J&K दौरे को लेकर प्रियंका गांधी और असदुद्दीन ओवैसी ने BJP पर बोला हमला

यह भी प्‍लान है कि बहुमत साबित करने के बाद अगर शिवसेना लचीला रुख अपनाती है तो बीजेपी की शर्तों पर उसे सरकार एंट्री दी जाएगी और तब सरकार में मोलभाव करने की ताकत शिवसेना के पास नहीं, बल्‍कि बीजेपी के पास होगी. यानी विधायकों की संख्‍या के आधार पर शिवसेना को सरकार में जगह मिलेगी. इस तरह शिवसेना को ढाई साल का मुख्‍यमंत्री पद तो दूर, एक तिहाई विधायकों के ही मंत्री बनने की संभावना होगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • महाराष्ट्र में चली रही राजनैतिक खीचातनी के बीच गृहमंत्री अमित शाह का दौरा रद्द. 
  • महाराष्‍ट्र में ताजा राजनीतिक हालात में बीजेपी ने शिवसेना के आगे न झुकने का फैसला किया है. 
  • दूसरी ओर, शिवसेना को 31 अक्टूबर तक फैसला करने का अल्‍टीमेटम दे दिया है. 
maharashtra ShivSena BJP Mumbai Visit amit shah home-minister
Advertisment
Advertisment